A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोना इस साल अब तक 27% महंगा हुआ, दाम 77 हजार के करीब पहुंचा, जानें आज का लेटेस्ट रेट

सोना इस साल अब तक 27% महंगा हुआ, दाम 77 हजार के करीब पहुंचा, जानें आज का लेटेस्ट रेट

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के वायदा कारोबार में अक्टूबर डिलिवरी वाले सोने के अनुबंध का भाव 184 रुपये या 0.25 प्रतिशत बढ़कर 74,224 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया।

Gold- India TV Paisa Image Source : FILE सोना

Gold Rate: ग्लोबल मार्केट में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने का भाव सोमवार को 600 रुपये चढ़कर 76,950 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबारी सत्र में बृहस्पतिवार को 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 76,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अबन्स होल्डिंग्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) चिंतन मेहता ने कहा, ‘‘इस साल सोने की कीमतों में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, और यह अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। मेहता ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने, खासकर पश्चिम एशिया में बड़े पैमाने पर युद्ध के जोखिम के कारण सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में सोने की मांग में और तेजी आई है, क्योंकि इजरायल गाजा पर हमले जारी रखे हुए है। 

क्यों बढ़ रही सोने की कीमत? 

स्थानीय बाजारों में सोने की कीमतों में तेजी आभूषण विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं की बढ़ती मांग के कारण है। देश में शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। इससे सोने का आयात रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। बढ़ती मांग के कारण सोने की कीमत में तेजी बनी हुई है। वहीं, वैश्विक संकट के कारण भी सोने की मांग बनी हुई है। इससे भी कीमत में बढ़ोतरी जारी हे। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की कमजोर मांग के कारण स्थानीय बाजार में सात दिन की तेजी का सिलसिला टूट गया और चांदी 1,000 रुपये गिरकर 90,000 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। पिछले सत्र में यह 91,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। 

एमसीएक्स पर भी तेजी

दूसरी ओर, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के वायदा कारोबार में अक्टूबर डिलिवरी वाले सोने के अनुबंध का भाव 184 रुपये या 0.25 प्रतिशत बढ़कर 74,224 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। दिसंबर डिलिवरी के लिए एक्सचेंज में चांदी का अनुबंध 1,035 रुपये या 1.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89,100 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया। 

कॉमेक्स पर भी सोना हुआ महंगा

वैश्विक बाजारों में कॉमेक्स सोना 0.04 प्रतिशत बढ़कर 2,647.30 डॉलर प्रति औंस हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘सोने की कीमत सोमवार को नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई, जिसकी वजह स्थिर डॉलर और भौतिक रूप से समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड कोषों की लगातार मांग रही, क्योंकि अधिक खरीदारों ने आर्थिक अनिश्चितता और भू-राजनीतिक जोखिमों से बचने का प्रयास किया।’’ हालांकि, एशियाई कारोबारी घंटों में चांदी की कीमत गिरावट के साथ 30.96 डॉलर प्रति औंस पर रही। 

Latest Business News