A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold Price Today : बजट पेश होते ही 4000 रुपये टूट गया सोना, चांदी में जबरदस्त गिरावट, इस फैसले का दिखा असर

Gold Price Today : बजट पेश होते ही 4000 रुपये टूट गया सोना, चांदी में जबरदस्त गिरावट, इस फैसले का दिखा असर

Gold Price Today on 23rd July 2024 : बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने के फैसले के बाद आज इन दोनों कीमती धातुओं के दाम काफी ज्यादा गिर गये हैं।

सोने चांदी के भाव- India TV Paisa Image Source : FILE सोने चांदी के भाव

Gold Price Today on 23rd July 2024 : बजट में सरकार द्वारा सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा से इन कीमती धातुओं के भाव आज औंधे मुंह गिर गये हैं। वायदा बाजार में सोने-चांदी के दाम आज बड़ी गिरावट के साथ ट्रेड करते दिखे। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 4 अक्टूबर 2024 की डिलीवरी वाला सोना मंगलवार शाम 5.44 फीसदी या 3,986 रुपये की गिरावट के साथ 69,230 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, 5 अगस्त 2024 की डिलीवरी वाला सोना 5.21 फीसदी या 3,791 रुपये की गिरावट के साथ 68,927 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखाई दिया। हालांकि, वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में तेजी ही देखने को मिली है।

चांदी में भी जबरदस्त गिरावट

सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी मंगलवार शाम बड़ी गिरावट देखने को मिली। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 5 सितंबर 2024 की डिलीवरी वाली चांदी 4.63 फीसदी या 4,126 रुपये की गिरावट के साथ 85,077 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करती दिखी। उधर वैश्विक बाजार में भी आज चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई है।

सोने-चांदी पर घटी कस्टम ड्यूटी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2024 पेश करते हुए सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा की है। रत्न एवं आभूषण निर्यातक पिछले कई साल से निर्यात तथा मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कीमती धातुओं पर शुल्क में कटौती की मांग कर रहे थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘‘कस्टम ड्यूटी के लिए मेरे प्रस्ताव का मकसद घरेलू विनिर्माण को समर्थन देना, स्थानीय मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देना, निर्यात प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना तथा आम जनता और उपभोक्ताओं के हितों को सर्वोपरि रखते हुए कराधान को सरल बनाना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘देश में सोने तथा बहुमूल्य धातु के आभूषणों में घरेलू मूल्य संवर्धन को बढ़ाने के लिए मैं सोने व चांदी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 प्रतिशत और प्लैटिनम पर 6.4 प्रतिशत करने का प्रस्ताव करती हूं।’’

Latest Business News