A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोना हुआ सस्ता लेकिन चांदी की कीमत में 400 रुपये की वृद्धि, जानें दोनों कीमती धातु के ताजा रेट

सोना हुआ सस्ता लेकिन चांदी की कीमत में 400 रुपये की वृद्धि, जानें दोनों कीमती धातु के ताजा रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,319 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से दो डॉलर कम है।

Gold - India TV Paisa Image Source : FILE सोना

वैश्विक स्तर पर बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 50 रुपये टूटकर 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। हालांकि, चांदी की कीमत 400 रुपये के उछाल के साथ 91,300 रुपये प्रति किग्रा हो गयी। ईद-उल-अजहा के अवसर पर सोमवार को जिंस बाजार आंशिक रूप से बंद रहे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोने (24 कैरेट) की कीमतें 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं, जो पिछले बंद भाव से 50 रुपये कम है।’’ 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सपाट कारोबार 

अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,319 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से दो डॉलर कम है। परमार ने कहा कि मंगलवार को सभी बाजारों में जोखिम भरे रवैये के कारण सोने में गिरावट आई। घरेलू सोने के भाव पर भी ऊंची कीमतों, मजबूत रुपये और कमजोर भौतिक मांग का असर पड़ा। इस बीच, चांदी 29.35 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई। 

सोना वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली किये जाने से वायदा कारोबार में मंगलवार को सोने की कीमत 32 रुपये की तेजी के साथ 71,482 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 32 रुपये यानी 0.04 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,482 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 14,736 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। 

Latest Business News