A
Hindi News पैसा बिज़नेस RE-Invest 2024: पीएम मोदी ने कहा- पूरी दुनिया सोचती है कि भारत 21वीं सदी का सबसे अच्छा दांव

RE-Invest 2024: पीएम मोदी ने कहा- पूरी दुनिया सोचती है कि भारत 21वीं सदी का सबसे अच्छा दांव

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की विविधता, पैमाने, क्षमता, संभावना और प्रदर्शन, सभी अद्वितीय हैं। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व की सराहना की, जिसने भारत को अक्षय ऊर्जा में वैश्विक नेता बनने में मदद की है।

गुजरात के गांधीनगर जिले में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इन्वेस्ट) 2024 के मौके पर सं- India TV Paisa Image Source : ANI गुजरात के गांधीनगर जिले में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इन्वेस्ट) 2024 के मौके पर संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के गांधीनगर जिले में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इन्वेस्ट) 2024 का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत की विविधता, पैमाने, क्षमता, संभावना और प्रदर्शन, सभी अद्वितीय हैं। इसीलिए मैं कहता हूं, 'वैश्विक अनुप्रयोगों के लिए भारतीय समाधान', दुनिया भी इसे समझ रही है। सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया सोचती है कि भारत 21वीं सदी का सबसे अच्छा दांव है। जर्मनी की आर्थिक विकास मंत्री स्वेनजा शुल्ज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

10,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद

खबर के मुताबिक, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में सरकार, उद्योग और वित्तीय क्षेत्रों के प्रभावशाली लोगों सहित 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व की सराहना की, जिसने भारत को अक्षय ऊर्जा में वैश्विक नेता बनने में मदद की है। भारत न केवल पांचवीं सबसे बड़ी बल्कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भी है। पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत स्वच्छ ऊर्जा के लिए काम कर रहा है। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में, पीएम मोदी ने अक्षय ऊर्जा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके मार्गदर्शन में, गुजरात हरित ऊर्जा क्षेत्रों में अग्रणी के रूप में उभरा।

पीएम मोदी ने एक वैश्विक मिशन बना दिया

मंत्री जोशी ने कहा कि भारत के प्रधान मंत्री बनने पर, उन्होंने एक स्वच्छ और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए इसे एक वैश्विक मिशन बना दिया। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, गुजरात अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा और कहा कि राज्य की अक्षय ऊर्जा नीति और हरित हाइड्रोजन नीति राज्य सरकार की हरित भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। गुजरात में अक्षय ऊर्जा की स्थापित क्षमता 50,000 मेगावाट से अधिक है, जिसमें अक्षय ऊर्जा राज्य की ऊर्जा क्षमता में 54 प्रतिशत का योगदान देती है। गुजरात सौर ऊर्जा स्थापना में देश में सबसे आगे है।

Image Source : ANIप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

ये देश ले रहे हिस्सा

RE-INVEST 2024 का मुख्य विषय मिशन 500 GW है, जो 2030 तक अपनी अक्षय ऊर्जा क्षमता का उल्लेखनीय विस्तार करने के भारत के रणनीतिक लक्ष्य को रेखांकित करता है। स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता में वैश्विक रूप से चौथे सबसे बड़े देश के रूप में, भारत का लक्ष्य वैश्विक ऊर्जा संक्रमण में अपने नेतृत्व को और मजबूत करना है। इस वर्ष के आयोजन के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय भागीदारों में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी और नॉर्वे शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश जैसे भारतीय राज्य सक्रिय रूप से भाग लेंगे। अमेरिका, यूके, बेल्जियम, यूरोपीय संघ, ओमान, यूएई, सिंगापुर और हांगकांग के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी इसमें शामिल होंगे, जिनमें से कुछ प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व जर्मनी और डेनमार्क के मंत्री करेंगे।

Latest Business News