A
Hindi News पैसा बिज़नेस कल से दिल्ली-एनसीआर में 35 रुपये किलो प्याज खरीद पाएंगे, सरकार ने किया ऐलान

कल से दिल्ली-एनसीआर में 35 रुपये किलो प्याज खरीद पाएंगे, सरकार ने किया ऐलान

बाजार में हस्तक्षेप का उद्देश्य स्थानीय आपूर्ति में सुधार करना और रसोई में इस्तेमाल होने वाले इस प्रमुख खाद्य पदार्थ की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाना है।

Onion- India TV Paisa Image Source : PTI प्याज

प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार बृहस्पतिवार से दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन और एनसीसीएफ की खुदरा दुकानों के जरिये 35 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर इसकी खुदरा बिक्री शुरू करेगी। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी, कृषि भवन से प्याज की खुदरा बिक्री का शुभारंभ करेंगे। इसमें कहा गया है कि मोबाइल वैन के जरिये बिक्री कृषि भवन, एनसीयूआई कॉम्प्लेक्स, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन और नोएडा के कुछ हिस्सों सहित 38 स्थानों पर की जाएगी।

प्याज 60 रुपये प्रति किलो के पार  

बाजार में हस्तक्षेप का उद्देश्य स्थानीय आपूर्ति में सुधार करना और रसोई में इस्तेमाल होने वाले इस प्रमुख खाद्य पदार्थ की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाना है। इस समय राष्ट्रीय राजधानी में प्याज 60 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक कीमत पर बिक रहा है। एनसीसीएफ ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों से सीधे खरीदे गए प्याज का बफर स्टॉक बनाए रखा है। उपभोक्ताओं को अत्यधिक कीमतों से बचाने और बिचौलियों को अप्रत्याशित लाभ से बचाने के लिए, उसी प्याज को 35 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर खुदरा बिक्री के लिए बेचा जाएगा। 

प्याज उपलब्धता की स्थिति संतोषजनक

एनसीसीएफ ने कहा कि किसानों से सीधे संपर्क करके और रियायती दर पर प्याज की पेशकश करके, वह उपभोक्ताओं पर मूल्य में उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता की स्थिति संतोषजनक है। कृषि मंत्रालय के आकलन के अनुसार, प्रमुख सब्जियों जैसे प्याज, टमाटर और आलू की खरीफ बुवाई के लिए लक्षित रकबे में पिछले साल की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। बयान में कहा गया है, ‘‘पिछले साल के उत्पादन की तुलना में रबी-2024 के मौसम में प्याज के उत्पादन में मामूली कमी के बावजूद घरेलू बाजार में प्याज उपलब्धता की स्थिति संतोषजनक है।’

Latest Business News