A
Hindi News पैसा बिज़नेस ये हैं दुनिया की सबसे अमीर महिला, नेट वर्थ जान बड़े-बड़े उद्योगपति भी रह जाएंगे हैरान

ये हैं दुनिया की सबसे अमीर महिला, नेट वर्थ जान बड़े-बड़े उद्योगपति भी रह जाएंगे हैरान

चीन द्वारा नए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा के बाद यूरोपीय लक्जरी ब्रांड लोरियल के शेयरों में आई जबरदस्त बढ़ोतरी के बाद 71 साल की मेयर्स के नेट वर्थ में बड़ा उछाल आया, जिसकी वजह से उन्होंने एलिस वॉल्टन को पीछे छोड़ दिया।

सिर्फ 1 दिन में 5.5 बिलियन डॉलर बढ़ी मेयर्स की नेट वर्थ- India TV Paisa Image Source : REUTERS सिर्फ 1 दिन में 5.5 बिलियन डॉलर बढ़ी मेयर्स की नेट वर्थ

दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में एक बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। फ्रांस के दिग्गज पर्सनल केयर ब्रांड लोरियल (L'Oréal) के फाउंडर Eugène Schueller की पोती फ्रैंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स (Françoise Bettencourt Meyers) अब दुनिया की सबसे धनी महिला बन गई हैं। मेयर्स ने एलिस वॉल्टन को पीछे छोड़ ये स्थान हासिल किया है। बताते चलें कि 74 साल की एलिस वॉल्टन, दिग्गज रिटेलर वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वॉल्टन की बेटी हैं।

लोरियल के शेयरों में आई तेजी ने बदली परिस्थितियां

चीन द्वारा नए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा के बाद यूरोपीय लक्जरी ब्रांड लोरियल के शेयरों में आई जबरदस्त बढ़ोतरी के बाद 71 साल की मेयर्स के नेट वर्थ में बड़ा उछाल आया, जिसकी वजह से उन्होंने एलिस वॉल्टन को पीछे छोड़ दिया। बताते चलें कि इस महीने की शुरुआत में मेयर्स को पछाड़कर वॉल्टन दुनिया की सबसे अमीर महिला बन गई थीं। 

93.1 बिलियन डॉलर हुई फ्रैंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स की नेट वर्थ

लेकिन गुरुवार को मेयर्स की नेट वर्थ बढ़कर 93.1 बिलियन डॉलर हो गई। वहीं दूसरी ओर वॉल्टन की नेट वर्थ में इस दौरान गिरावट दर्ज की गई और ये घटकर 90.4 बिलियन डॉलर रह गई। लोरियल के शेयरों में आई करीब 7 प्रतिशत तेजी से मेयर्स की नेट वर्थ में 5.5 बिलियन डॉलर का भारी-भरकम उछाल आया।

एलिस वॉल्टन की नेट वर्थ में 1.3 बिलियन डॉलर की गिरावट

इस तेजी के साथ लोरियल के शेयरों का भाव 408.65 डॉलर पर पहुंच गया, जो जुलाई के बाद से अभी तक का उच्चतम स्तर है। वहीं दूसरी ओर, वॉलमार्ट के शेयरों में आई करीब 2% गिरावट के बाद कंपनी के शेयरों का भाव 79.92 डॉलर पहुंच गया, जिसकी वजह से वॉल्टन की नेट वर्थ में 1.3 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई। 

कंपनी में 34.7% है हिस्सेदारी

बताते चलें कि मेयर्स और उनके परिवार के पास लोरियल में करीब 34.7% हिस्सेदारी है। ऐसे में कंपनी के शेयरों में होने वाले उतार-चढ़ाव का, उनकी नेट वर्थ पर सीधा और प्रभावशाली असर पड़ता है।

Latest Business News