A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम प्लांट लगाने की प्लानिंग में ये दिग्गज विदेशी कंपनी, जानें पूरी डिटेल्स

भारत में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम प्लांट लगाने की प्लानिंग में ये दिग्गज विदेशी कंपनी, जानें पूरी डिटेल्स

फॉक्सकॉन का बैटरी स्टोरेज बिजनेस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर ज्यादा फोकस है। बीईएसएस सोलर, विंड जैसे रीन्यूएबल सोर्स से उत्पादित ऊर्जा के भंडारण को सक्षम बनाती है। कंपनी ने भारत में ईवी प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।

उद्योग मंत्री के साथ संपर्क में हैं कंपनी के चेयरमैन यंग लियू (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Paisa Image Source : REUTERS उद्योग मंत्री के साथ संपर्क में हैं कंपनी के चेयरमैन यंग लियू (सांकेतिक तस्वीर)

ताइवान की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी फॉक्सकॉन, भारत में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम प्लांट स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) सेगमेंट पर नजर रखते हुए फॉक्सकॉन अपने बैटरी मैन्यूफैक्चरिंग बिजनेस का विस्तार कर रही है। कंपनी का पहला प्लांट ताइवान में स्थापित हो चुका है। फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू ने कहा कि फॉक्सकॉन का इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी सेगमेंट भारत में अभी शुरू हुआ है। 

उद्योग मंत्री के साथ संपर्क में हैं कंपनी के चेयरमैन यंग लियू

यंग लियू ने कहा, ''हम भारत में अपने 3+3 भविष्य के उद्योग लगाने का भी इंतजार कर रहे हैं। मैं यहां उद्योग मंत्री से इस बारे में बात कर रहा हूं कि हम तमिलनाडु में बीईएसएस (बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम) पर कैसे सहयोग कर सकते हैं। फॉक्सकॉन ने 3+3 रणनीति के हिस्से के रूप में तीन प्रमुख उद्योगों- इलेक्ट्रिक व्हीकल, डिजिटल हेल्थ और रोबोटिक्स इंडस्ट्री को प्राथमिकता दी है। इनमें से प्रत्येक में वर्तमान पैमाने 1.4 हजार अरब डॉलर और 20 प्रतिशत से ज्यादा संचयी वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के साथ महत्वपूर्ण वृद्धि क्षमता है।'' 

भारत में 10 अरब डॉलर का बिजनेस कर चुकी है कंपनी

फॉक्सकॉन का बैटरी स्टोरेज बिजनेस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर ज्यादा फोकस है। बीईएसएस सोलर, विंड जैसे रीन्यूएबल सोर्स से उत्पादित ऊर्जा के भंडारण को सक्षम बनाती है। कंपनी ने भारत में ईवी प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। ईवी उत्पादन की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर लियू ने कहा कि ये बहुत जल्द शुरू हो जाएगा। लियू ने कहा कि फॉक्सकॉन ने अब तक भारत में 10 अरब डॉलर का कारोबार किया है। साथ ही कंपनी आने वाले साल में और निवेश की योजना बना रही है। 

कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मुलाकात कर चुके हैं लियू

पद्म भूषण से सम्मानित लियू ने कहा कि अपनी वर्तमान यात्रा के दौरान उन्होंने अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की और महसूस किया कि भारत उन्नति की राह पर है। लियू ने कहा, "पिछले साल तक हमने 10 अरब डॉलर का कारोबार किया है। हम आने वाले साल में और भी बहुत कुछ करेंगे।"

पीटीआई इनपुट्स के साथ

Latest Business News