महाकुंभ में उपभोक्ताओं को लुभाने में जुटीं FMCG कंपनियां, डाबर, पेप्सिको समेत ये ब्रांड पहुंचे प्रयागराज
व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की एक रिपोर्ट के अनुसार, महाकुंभ से क्षेत्र में लगभग दो लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान है।
महाकुंभ में श्रद्धालुओं के पवित्र स्नान के लिए रिकॉर्ड संख्या में जुटने के बीच प्रमुख उपभोक्ता सामान (FMCG) कंपनियों ने संगम क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। डेटॉल, डाबर, पेप्सिको, कोका-कोला समेत शीर्ष ब्रांड और आईटीसी तथा रिलायंस जैसे कॉरपोरेट घरानों ने वहां शिविर आश्रम स्थापित किए हैं। इनमें ये कंपनियां अपने उत्पादों के नमूने के साथ जलपान वितरित कर रही हैं। ये कंपनियां आने वाले दिनों में अपनी महाकुंभ में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की कोशिश में जुटी हैं। शहरी बाजारों में बढ़ती कीमतों और कम बिक्री के कारण कई कारकों के चलते चुनौतियों का सामना कर रहे ब्रांड महाकुंभ को उपभोक्ताओं - विशेष रूप से ग्रामीण आबादी - से सीधे जुड़ने के अवसर के रूप में ले रहे हैं। ये ब्रांड 45 दिन तक चलने वाले कार्यक्रमों में कई विशेष पहल के माध्यम से उनसे संवाद कर रहे हैं।
40 करोड़ लोगों के आने का अनुमान
महाकुंभ में 40 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है। अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की एफएमसीजी इकाई रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) श्रद्धालुओं की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए अपने उपभोक्ता उत्पादों के साथ सेवाएं उपलब्ध करा रही है। एफएमसीजी कंपनी रेकिट अपने प्रमुख स्वच्छता ब्रांड डेटॉल के माध्यम से कुंभ में लगभग 15,000 सफाई कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर और उन्हें साबुन उपलब्ध कराकर सहायता करेगी। यह कुंभ के सभी 25 क्षेत्रों में स्वास्थ्य और स्वच्छता स्वयंसेवकों को भी तैनात कर रही है, जो 'डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया' अभियान के तहत श्रद्धालुओं को जमीनी स्तर पर सहायता और मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं। घरेलू एफएमसीजी कंपनी डाबर ने कहा कि वह महाकुंभ के दौरान उपभोक्ताओं के साथ संपर्क को मजबूत करने के लिए काम करेगी। डाबर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मोहित मल्होत्रा ने कहा, "ऐसे पारंपरिक आयोजनों के दौरान हम उपभोक्ताओं के साथ सीधे जुड़ाव महसूस करते हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारे प्रमुख पावर ब्रांड जैसे डाबर च्यवनप्राश, डाबर हनी, डाबर रेड पेस्ट, डाबर आंवला हेयर ऑयल, वाटिका, हाजमोला और हनीटस कुंभ के दौरान ग्राहकों को जोड़ने की कोशिश करेंगे।’’
मंगलदीप अगरबत्ती के माध्यम से जनता से जुड़ रहे
पेय पदार्थ की प्रमुख कंपनी कोका-कोला अपने पेय पदार्थों के पोर्टफोलियो को स्थानीय खाद्य पदार्थों और स्वाद के साथ जोड़ेगी। कोका-कोला इंडिया और दक्षिण पश्चिम एशिया की उपाध्यक्ष-विपणन ग्रीष्मा सिंह ने कहा, ‘‘हम इस कार्यक्रम में कई पहल के माध्यम से सामाजिक प्रभाव पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इनमें हम पुन: उपयोग की जाने वाली पैकेजिंग क्षमता को प्रदर्शित करेंगे और सामूहिक कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए रीसाइक्लिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाएंगे।’’ आईटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘बिंगो! और मंगलदीप अगरबत्ती सहित आईटीसी के एफएमसीजी ब्रांड इस अवसर का लाभ उठाकर जनता से जुड़ रहे हैं। अपनी उपभोक्ता कनेक्ट पहल के माध्यम से, बिंगो! पारंपरिक प्रॉप्स का उपयोग करके प्रसिद्ध स्थानीय गीतों पर रील बनाने और फ्यूजन व्यंजन पेश करने जैसी पहल के साथ ब्रांड के बूथ पर उत्तर प्रदेश की स्थानीय संस्कृति को जीवंत करेगा।’’