A
Hindi News पैसा बिज़नेस फेस्टिव सीजन रियल एस्टेट में एंट्री करने का सुनहरा अवसर, कई छूट के साथ पा सकते हैं अच्छी डील

फेस्टिव सीजन रियल एस्टेट में एंट्री करने का सुनहरा अवसर, कई छूट के साथ पा सकते हैं अच्छी डील

त्योहारी सीजन में घर खरीदने से पहले पूरी तरह से रिसर्च करें और जल्दबाजी में फैसला न लें। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से प्रॉपर्टी के बारे में रिसर्च करें।

Real Estate - India TV Paisa Image Source : INDIA TV रियल एस्टेट

फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। भारत में फेस्टिव सीजन अक्टूबर में शुरू होता है और नवंबर के मध्य तक चलता है। यह अवधि प्रॉपर्टी खरीदने के लिए शुभ मानी जाती है। आने वाले दिनों में धनतेरस और दिवाली है। इस अवसर पर बहुत सारे लोग अपने सपने का आशियाना बुक करते हैं। अगर आप भी त्योहारों के दौरान फ्लैट बुकिंग करने की योजना बना रहे हैं तो कई छूट के साथ अच्छी डील पा सकते हैं। ​डेवलपर्स भी बुकिंग बढ़ाने के लिए फेस्टिव सीजन में बहुत सारे ऑफर लेकर आते हैं। दिग्गज रियल एस्टेट एक्सपर्ट और अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव से हमने जानना चाहा कि त्योहारी सीजन में कैसे एक बायर्स बेस्ट डील प्राप्त कर सकता है। साथ ही उसको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे आप इस समय प्रॉपर्टी की बुकिंग पर बड़ी बचत कर सकते हैं। 

क्यों फेस्टिव सीजन में प्रॉपर्टी की बुकिंग करनी चाहिए

  1. नए प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग: त्योहारों के मौसम में, बहुत सारे डेवलपर्स नए प्रोजेक्ट लॉन्च करते हैं। नए प्रोजेक्ट में अपनी पसंद की प्रॉपर्टी का चयन करना आसान होता है क्योंकि इन्वेंट्री की कोई कमी नहीं होती है।
  2. मिलते हैं बेहतरीन ऑफर: त्योहारों में शुभ समय को ध्यान में रखते हुए, डेवलपर्स अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए आकर्षक ऑफर लाते हैं। इन ऑफर में कैश डिस्काउंट, पार्किंग फ्री, घर का इंटीरियर आदि शामिल होता है। इस मौके का फायदा उठाकर आप साल के बाकी दिनों की तुलना में बेहतर डील प्राप्त कर सकते हैं। 
  3. बैंक भी देते हैं बेहतर डील: बैंक भी इस मौसम में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए होम बायर्स को कई छूट ऑफर करते हैं। इसमें लोन पर कम ब्याज, प्रोसेसिंग शुल्क माफी आदि शामिल होता है। 
  4. कीमत में नेगोसिएशन का मौका: त्योहारों में अधिक बिक्री करने के लिए डेवलपर्स अक्सर खरीदारों को अच्छी डील देते हैं। सीरियस बायर्स को कीमत में नेगोसिएशन भी करते हैं, जिससे खरीदारों को अच्छे सौदे मिल सकते हैं।
  5. त्योहारी बोनस और बचत का उपयोग: इस समय बहुत सारे लोगों को त्योहारी बोनस मिलता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इससे घर ​का डाउन पेमेंट करने में मदद मिलती है। 
  6. सकारात्मक माहौल और शुभ अवसर: भारत में लोग मानते हैं कि त्योहारों के दौरान कोई बड़ी खरीदारी करना शुभ होता है। इस समय घर खरीदना एक सकारात्मक निर्णय माना जाता है।

इन बातों का रखें ख्याल

  • बढ़ी मांग और कीमत: कोरोना के बाद प्रॉपर्टी की मांग में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसलिए किसी भी प्रोजेक्ट में फ्लैट बुक करने से पहले कीमत को लेकर रिसर्च जरूर करें। 
  • जल्दबाजी में निर्णय न लें: त्योहारी ऑफर्स और छूट के चलते कई बार लोग जल्दबाजी में घर खरीदने का निर्णय ले लेते हैं, जिससे वे अपनी जरूरतों के मुताबिक सही प्रॉपर्टी नहीं चुन पाते। इसलिए कभी भी जल्दबाजी में निर्णय नहीं लें। 
  • ऑफर्स का आकलन जरूर करें: त्योहारी सीजन में किसी भी प्रोजेक्ट में मिल रहे आकर्षक ऑफर्स का आकलन करें। वैसे ऑफर्स नहीं चुनें जो आपके काम का नहीं हो। कई बार छूट या ऑफर सिर्फ प्रचार के लिए होते हैं और वास्तविक लाभ बहुत कम होता है। 
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन रिसर्च करें: त्योहारी सीजन में घर खरीदने से पहले पूरी तरह से रिसर्च करें और जल्दबाजी में फैसला न लें। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से प्रॉपर्टी के बारे में रिसर्च करें। 

Latest Business News