A
Hindi News पैसा बिज़नेस Festive Demands: रियल्टी सेक्टर में लौटी चमक, प्रॉपर्टी की बिक्री में 30% का उछाल, बड़े साइज के फ्लैट पहली पसंद

Festive Demands: रियल्टी सेक्टर में लौटी चमक, प्रॉपर्टी की बिक्री में 30% का उछाल, बड़े साइज के फ्लैट पहली पसंद

घर की बिक्री पर बढ़े होम लोन का असर नहीं हुआ है। ऐसा इसलिए भी हुआ है कि होम लोन लंबे समय के लिए लेते हैं।

Real estate festive demands - India TV Paisa Image Source : FILE Real estate festive demands

Highlights

  • अधिकांश खरीदार 3बीएचके फ्लैट खरीदना चाह रहे हैं
  • होम लोन पर ब्याज बढ़ने का असर प्राॅपर्टी की मांग पर नहीं
  • 25-30 वर्ष के युवा भी घर खरीदने वाले बाजार में प्रवेश कर रहे हैं

Festive Demands: रियल एस्टेट सेक्टर के लिए यह त्योहारी सीजन बड़े मौके लेकर आया है। नवरात्र से लेकर अभी तक प्रॉपर्टी की बिक्री में करीब 30 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। वहीं, बड़े साइज फ्लैट की मांग तेजी से बढ़ी है। प्रॉपर्टी विशेषज्ञों का कहना है कि बढ़ते किराए, ब्याज दर बढ़ने के बावजूद पहले से कम, बचत और उपभोक्ताओं की घर खरीदने की प्राथमिकता ने इस फेस्टिव सजीन में प्रॉपर्टी की मांग तेजी से बढ़ाने का काम किया है।

प्रॉपर्टी की मांग में जबरदस्त तेजी

रियल एस्‍टेट मामलों के जानकार और होमेंट प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर प्रदीप के. मिश्रा ने बताया कि नवरात्र से लेकर धनतेरस तक प्रॉपर्टी की मांग में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। खरीदारों में यह सेंटीमेंट लंबे समय के बाद देखने को मिल रहा है। अगर, पिछले साल के मुकाबले फ्लैट की बिक्री को देंखे तो कम से कम 30 फीसदी का उछाल हैं। वहीं, अब लोग बड़े साइज के फ्लैट खरीदने को प्राथमिकता दे रहे हैं। अधिकांश खरीदार 3बीएचके फ्लैट खरीदना चाह रहे हैं। अगर गुरुग्राम में बिकने वाली औसत प्रॉपर्टी की कीमत देंखें तो 1 करोड़ से लेकर 1.5 करोड़ रुपये के फ्लैट की मांग सबसे अधिक है।

होम लोन पर ब्याज बढ़ने का असर नहीं

रुपया पैसा. कॉम के एमडी मुकेश पांडे ने इंडिया टीवी को बताया कि हाल के महीनों में होम लोन पर ब्याज दरें तेजी से बढ़ी हैं। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने ब्याज दर बढ़ाया है। हालांकि, इसका असर घर की  खरीदारी पर बिल्कुल देखने को नहीं मिला है। घर की बिक्री पर बढ़े होम लोन का असर नहीं हुआ है। ऐसा इसलिए भी हुआ है कि होम लोन लंबे समय के लिए लेते हैं। ऐसे में लोन लेने वाले को पता होता है कि इस दौरान ब्याज दर में बढ़ोतरी और कमी आएगी। यानी वह इसके लिए तैयार होते हैं। इसलिए घर की मांग पर इसका असर देखने को नहीं मिला है।

रियल एस्टेट क्षेत्र ब्लॉकबस्टर फेस्टिव सीजन

नोब्रोकर.कॉम के को-फाउंडर, अखिल गुप्ता ने कहा कि त्योहारी सीजन में घर की बुकिंग में काफी वृद्धि देखी गई है। पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में होम लोन के आवेदनों में अचानक वृद्धि हुई है। हमें उम्मीद है कि घर खरीदने की गतिविधि में 60-70% की वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि एक अच्छी बात यह देखने को मिल रही है कि इस बार युवा वर्ग घर खरीदने के लिए आगे आ रहे हैं। इससे पहले तक युवा खरीदने के बजाय किराए पर लेना पसंद करते थे। लेकिन अब कोविड ने हर तरह की आबादी के बीच घर का मालिक होने के महत्व को काफी मजबूती दी है। यहां तक कि 25-30 वर्ष के युवा भी घर खरीदने वाले बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। घर खरीदने में 25 वर्ष से ज्यादा के मिलेनियल्स में 45% की वृद्धि हुई है। इन युवा घर खरीदारों ने महामारी के दौरान अच्छा-खासा पैसा बचाया और घर खरीदने में वो पैसा लगा रहा है।

अगली कई तिमाहियों में बिक्री में तेजी बनी रहेगी

एमएस रमैया डेवलपर्स और बिल्डर्स के निदेशक, रक्षा रमैया ने बताया कि होम लोन की ब्याज दरें बढ़ी हैं, लेकिन इसने बढ़ती मांग को वास्तव में प्रभावित नहीं किया है क्योंकि महामारी पूर्व के स्तर की तुलना में ब्याज दरें अभी भी कम हैं। त्योहारी सीजन में खरीदारों को आकर्षित करने के लिए बिल्डर्स मुफ्त उपहार और अन्य आकर्षक प्रोत्साहन भी दे रहे हैं। इसका असर घर की बिक्री  पर देखने को मिल रहा है। यह सेंटीमेंट सिर्फ त्योहारी सीजन तक ही नहीं रहेगा बल्कि अगली कई तिमाहियों में जारी रहने की उम्मीद है। अगर, कमर्शियल प्रॉपर्टी की बात करें तो कोरोना के चलते इसकी मांग में कमी आई थी लेकिन अब लाॅकडाउन खत्म होने से मांग तेजी से बढ़ रही है। वाणिज्यिक अचल संपत्ति क्षेत्र पिछले कुछ महीनों से मजबूत हो रहा है और गति जारी रहने की संभावना है। ऑफिस स्पेस सेगमेंट में स्टार्टअप्स और कंपनियों की बढ़ती मांग देखी गई है। कार्यालयों के फिर से खुलने से ऑफिस स्पेस की मांग भी बढ़ रही है।

Latest Business News