A
Hindi News पैसा बिज़नेस फेड रिजर्व की रेट कट का भारत में विदेशी निवेश पर कोई खास असर पड़ने की संभावना नहीं: आर्थिक मामलों के सचिव

फेड रिजर्व की रेट कट का भारत में विदेशी निवेश पर कोई खास असर पड़ने की संभावना नहीं: आर्थिक मामलों के सचिव

आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा कि हमें यह देखना होगा कि (अमेरिकी ब्याज दरों का) स्तर कहां है। हमें यह देखना होगा कि अन्य अर्थव्यवस्थाओं के बाजार कैसे व्यवहार करते हैं।

फेड की दर में कटौती 7-9 अक्टूबर को भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले हुई है।- India TV Paisa Image Source : FILE फेड की दर में कटौती 7-9 अक्टूबर को भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले हुई है।

आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी फेड की ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत की कटौती से भारत में विदेशी निवेश पर कोई खास असर पड़ने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने वही किया है जो उसे लगता है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है, लेकिन आरबीआई भारतीय अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए ब्याज दरों में कटौती पर फैसला लेगा। पीटीआई की खबर के मुताबिक, यह भारतीय अर्थव्यवस्था सहित वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक है।

और 50 आधार अंकों की कटौती की संभावना

सचिव ने कहा कि यह उच्च स्तर से 50 आधार अंकों की कटौती है। मुझे नहीं लगता कि इससे निवेश पर कोई खास असर पड़ेगा। हमें यह देखना होगा कि (अमेरिकी ब्याज दरों का) स्तर कहां है। हमें यह देखना होगा कि अन्य अर्थव्यवस्थाओं के बाजार कैसे व्यवहार करते हैं। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने 14 महीनों तक ब्याज दरों को दो दशक से अधिक के उच्च स्तर पर रखा था। फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा था कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था मूल रूप से ठीक है। साल 2024 में फेड द्वारा ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की और कटौती की संभावना है।

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए क्या अच्छा, यह महत्वपूर्ण

फेड की दर में कटौती 7-9 अक्टूबर को भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले हुई है। इस सवाल पर कि क्या आरबीआई ब्याज दरों में कटौती शुरू करेगा, सेठ ने कहा कि यह एमपीसी को सही समय पर निर्णय लेने के लिए है। उनका निर्णय इस बात पर आधारित है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए क्या अच्छा है। आपको कल हुई घटना को बहुत अधिक नहीं पढ़ना चाहिए। अर्थशास्त्रियों को उम्मीद नहीं है कि भारतीय केंद्रीय बैंक अगले महीने अपना स्वयं का सहजता चक्र शुरू करेगा।

आरबीआई एमपीसी की बैठक अगले महीने

इंडियाबॉन्ड्स डॉट कॉम के सह-संस्थापक विशाल गोयनका ने कहा कि भारत अभी दुनिया के बाकी हिस्सों की दरों में होने वाले बदलावों से पूरी तरह से अछूता है और जोखिम वाली संपत्तियों में जबरदस्त तेजी के साथ-साथ अनुमानित आर्थिक वृद्धि अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीतिकारी अंतर्निहित शक्ति को बनाए रखती है। आरबीआई एमपीसी की बैठक अगले महीने होगी और भारत में दरों में कटौती अभी संभव नहीं है और शायद अभी इसकी जरूरत भी नहीं है।

आरबीआई ने मुद्रास्फीति को कम करने के लिए फरवरी 2023 से रेपो दर को 6. 50 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में हेडलाइन खुदरा मुद्रास्फीति लगातार दूसरे महीने केंद्रीय बैंक के मध्यम अवधि के लक्ष्य 4 प्रतिशत से नीचे रही, जो 3. 65 प्रतिशत पर रही।

Latest Business News