A
Hindi News पैसा बिज़नेस हायर पेंशन चुनने का मिल रहा है आखिरी मौका, जानें EPFO की गाइडलाइन के बारे में

हायर पेंशन चुनने का मिल रहा है आखिरी मौका, जानें EPFO की गाइडलाइन के बारे में

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के अंतर्गत हायर पेंशन के लिये आवेदन निकाले थे, जहां आवेदन की तारीख अब जल्द ही समाप्त होने वाली है। ऐसे में अगर आप हायर पेंशन के लिए आवेदन करने वाले हैं, तो इससे जुड़ी ये बातें जरूर जान लें।

Know to higher pension apply process - India TV Paisa Image Source : CANVA हायर पेंशन के लिये करना है आवेदन! जानें कब तक है मौका

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने कर्मचारियों का बेहतरी से ख्याल रखता है। मौजूदा समय में कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के अंतर्गत हायर पेंशन के लिये आवेदन EPFO द्वारा लिए जा रहे हैं। वहीं अगर आप इसके लिये आवेदन करने वाले हैं तो आपको EPFO द्वारा इस जारी इस जानकारी के बारे में जरूर जान लेना चाहिये, क्योंकि EPFO ने हाल में ही हायर पेंशन आवेदन करने की प्रक्रिया बतलाते हुये इसके लिये कुछ गाइडलाइन जारी की हैं। आज हम इसी के बारे में आपको विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

यह है EPFO की गाइडलाइन, जानें इसके बारे में 

EPFO ने इसके बाबत बतलाते हुये कहा है कि कोई भी कर्मचारी जो 31 अगस्त, 2014 तक EPF का मेंबर था और उसने अभी तक EPS के हायर पेंशन को नहीं चुना है, उसके पास इसे चुनने का आखिरी मौका 3 मार्च, 2023 तक है। इसके साथ ही EPFO की गाइडलाइन के अनुसार अब मेम्बर और एम्प्लॉयर EPS के अंतर्गत संयुक्त रूप आवेदन कर सकेंगे। दूसरी ओर नवंबर, 2022 में सुप्रीम कोर्ट कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना, 2014 को एक फैसले के जरिये बरकरार रखा था। 

EPFO करेगा यह महत्वपूर्ण काम, जानें इसके बारे में

EPFO ने आगे जानकारी देते हुये कहा है कि हायर पेंशन चुनने वाले हर आवेदन का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। इसके बाद डिजिटल रूप से लॉग इन करने के बाद इसके आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जायेगी। इसके साथ ही आवेदकों को रसीद संख्या प्रदान की जायेगी, जिससे वह अपने आवेदन की स्थिति भविष्य में जान सकेंगे। 

ऑफलाइन आवेदन करना है, जानें यह प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको नजदीकी EPFO ऑफिस में जाना है, जहां से इससे संबंधित जानकारी आपको मिल जायेगी। 
  2. EPFO ऑफिस में जानकारी के साथ ही एप्लिकेशन फॉर्म भी दिया जायेगा, जिसे भरकर दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।
  3. वहीं आवेदन लेते समय आपसे जॉइंट ऑप्शन में डिस्क्लेमर और डिक्लरेशन के बारे में भी पूछा जाएगा, इसके साथ ही PF से लेकर पेंशन फंड आदि एडजस्ट करने के लिये आपसे सहमति ली जायेगी। 
  4. वहीं आपका एप्लिकेशन जमा करने के बाद, जल्द ही आपको यूनिक रिसोर्स लोकेशन यानी URL के बारे में जानकारी दे दी जायेगी।

Latest Business News