A
Hindi News पैसा बिज़नेस Twitter के इस दांव से पस्त हुई Koo, Elon Musk के "तुगलकी" फैसलों से दुनिया में मचा हंगामा

Twitter के इस दांव से पस्त हुई Koo, Elon Musk के "तुगलकी" फैसलों से दुनिया में मचा हंगामा

Koo के फाउंडर मयंक विदालतका (Mayank Bidawatka) ने अकाउंट सस्पेंड होने की जानकारी देते हुए ट्विटर की इस हरकत की निंदा की है। विदालतका ने लिखा कि एलन मस्क एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में ट्विटर को बर्बाद कर रहे हैं।

Elon Musk- India TV Paisa Image Source : FILE Elon Musk

दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ( Twitter) और उसके मालिक एलन मस्क बीते अक्टूबर से हर दिन सुर्खियों में बने हुए हैं। ट्विटर को खरीदने के बाद मस्क के उटपटांग फैसलों से दुनिया भर में सिरदर्दी बढ़ गई है। शुक्रवार को ही खबर आई कि ट्विटर ने दुनिया के कुछ नामी पत्रकारों और सेलिब्रिटीज़ के हैंडल बैन कर दिए हैं। वहीं अब कंपनी ने भारतीय कॉम्पटीटर कू(Koo) पर भी गाज गिरा दी है। कंपनी ने Koo के एक आधिकारिक हैंडल को सस्पेंड कर दिया है। शुक्रवार को ट्विटर ने कू के ट्विटर हैंडल @kooeminence को सस्पेंड कर दिया। 

Koo के फाउंडर मयंक विदालतका (Mayank Bidawatka) ने अकाउंट सस्पेंड होने की जानकारी देते हुए ट्विटर की इस हरकत की निंदा की है। विदालतका ने लिखा कि एलन मस्क एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में ट्विटर को बर्बाद कर रहे हैं। ट्विटर अब ओपन प्लेटफॉर्म नहीं बल्कि पब्लिशर बन गया है। पहले मास्टोडन के अकाउंट को बैन हुआ और अब कू के हैंडल पर बैन लगा दिया। आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मैस्टोडॉन ठीक वैसे ही ट्विटर को टक्कर दे रहा है जिस तरह भारत में कू कर रहा है। 

कई पत्रकारों के अकाउंट हुए सस्पेंड 

ट्विटर लगातार नियमों का हवाला देते हुए कई बड़े सेलिब्रिटीज और पत्रकारों के अकाउंट को सस्पेंड कर रहा है। ट्विटर ने हाल ही में न्यूयार्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट, सीएनएन के कई पत्रकारों के ट्विटर हैंडर को सस्पेंड कर दिया। इसके बाद से मस्क को लेकर ट्विटर पर ही मुहिम छिन गई है। यूजर्स कह रहे हैं कि जो मस्क पहले फ्री स्पीच की वकालत करते थे, वही अब मनचाहे ढंग से पॉलिसी में बदलाव कर रहे हैं और विरोध करने वालों के अकाउंट सस्पेंड कर रहे हैं। 

कू को नहीं बताया अकाउंट सस्पेंड होने का कारण 

कू के सह संस्थापक और सीईओ अप्रमेय राधाकृष्ण कहते हैं कि शायद हम उनके कॉम्पिटिशन में है इसलिए हमारा अकाउंट सस्पेंड किया गया है। हाल ही में कू ने ब्राजील में दस्त दी, जहां उसे जबरदस्त रिस्पांस मिला है। ब्राजील में लॉन्च के बाद दो दिन में ही ऐप को 10 लाख से अधिक डाउनलोड मिला है।अकाउंट सस्पेंड करने की जानकारी भी ट्विटर की ओर से नहीं दी गई। साथ ही यह भी नहीं बताया गया कि अकाउंट को क्यों सस्पेंड किया गया। 

Latest Business News