A
Hindi News पैसा बिज़नेस मुहर्रम के कारण कई राज्यों के बैंक में आज छुट्टी, यहां चेक करें आपका Bank बंद या खुला

मुहर्रम के कारण कई राज्यों के बैंक में आज छुट्टी, यहां चेक करें आपका Bank बंद या खुला

अगली बैंक छुट्टी 20 जुलाई को होगी क्योंकि त्रिपुरा में खारची पूजा मनाई जाती है। बैंक 21 और 28 जुलाई को रविवार और 27 जुलाई को चौथा शनिवार होने के कारण बंद रहेंगे।

Bank Holiday- India TV Paisa Image Source : FILE बैंक छुट्टी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, मुहर्रम/आशूरा/उ तिरोत सिंग दिवस के अवसर पर आज, 17 जुलाई को देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना मुहर्रम, धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसको बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इसलिए इस दिन कई राज्यों में सभी सरकारी और निजी बैंक बंद रहते हैं। ऐसे में अगर आज आप बैंक अपने किसी काम से जा रहे हैं तो एक बार जरूर चेक कर लें कि बैंक आज खुला है या बंद? ऐसा कर आप परेशानी से बच जाएंगे। हम आपको पूरी लिस्ट दे रहे हैं कि किस-किस राज्य में आज बैंक बंद रहेंगे। 

इन राज्यों में मुहर्रम के अवसर पर बैंक बंद

आंध्र प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, तमिलनाडु, गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा में आज मुहर्रम के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

यू तिरोत सिंग दिवस

यू तिरोत सिंग दिवस मेघालय में एक क्षेत्रीय त्यौहार है। यह दिन खासी सरदार तिरोत सिंग की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 19वीं सदी में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। अपनी बहादुरी और वीरता के लिए मशहूर तिरोत ने अपना वंश सिमलीह कबीले से लिया, युद्ध की घोषणा की और खासी पहाड़ियों पर कब्ज़ा करने के अंग्रेजों के प्रयासों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। 17 जुलाई को मेघालय में लोग सांस्कृतिक कार्यक्रम, जुलूस आदि का आयोजन करके तिरोत सिंह को श्रद्धांजलि देते हैं। इसके चलते आज यहां बैंक बंद रहेंगे। उत्तराखंड में हरेला के कारण 16 जुलाई को बैंक बंद थे। हरेला उत्तराखंड में मनाया जाने वाला एक त्यौहार है जो मानसून की शुरुआत और नए कृषि मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।

Latest Business News