A
Hindi News पैसा बिज़नेस ऑटोमेटेड कुकिंग मशीन के बारे में कितना जानते हैं आप? अपना रेस्टोरेंट खोलने के लिए नहीं पड़ेगी शेफ की जरूरत

ऑटोमेटेड कुकिंग मशीन के बारे में कितना जानते हैं आप? अपना रेस्टोरेंट खोलने के लिए नहीं पड़ेगी शेफ की जरूरत

अगर आप अपना रेस्टोरेंट खोलने की सोच रहे हैं और आपको एक अच्छा सा शेफ नहीं मिल रहा है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आज आपको ऑटोमेटेड कुकिंक मशीन के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप खुद ही आसानी से खाना तैयार कर सकते हैं।

ऑटोमेटेड कुकिंग मशीन के बारे में कितना जानते हैं आप?- India TV Paisa Image Source : INDIA TV ऑटोमेटेड कुकिंग मशीन के बारे में कितना जानते हैं आप?

आज के समय में हर कोई अधिक पैसा कमाना चाहता है। कई लोग बिजनेस ट्राय करते हैं। कुछ लोग अपना रेस्टोरेंट भी खोल लेते हैं, लेकिन कई बार वह अपने रेस्टोरेंट की क्वालिटी को मेंटेंन नहीं कर पाते हैं। इसके चलते उनका बिजनेस रफ्तार पकड़ने से पहले ही बंद हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ऑटोमेंटेड कुकिंग मशीन के बारे में बताएंगे जो आपके क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। ताकि आप अपने बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सके।

ईको फ्रायर

इको-फ्रायर एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसमें तला जाने वाला व्यंजन बेहतरीन स्वाद के साथ तैयार किया जाता है। आसानी से संचालित होने वाले ईको फ्रायर के साथ आप अपनी एनर्जी, तेल एवं मेहनत को कम कर सकते हैं। इसकी मदद से आप जितना चाहें उतना खाना तैयार कर सकते हैं।
 
इसके प्रयोग के साथ खाने को कम या ज्यादा तलने की झंझट नहीं होती है, वहीं आप अपना फास्टफूड आउटलेट शुरू कर सकते हैं। यह प्रोडक्ट 30 प्रतिशत कम तेल खपत करता है और साथ ही इसका इस्तेमाल करने में 25 प्रतिशत बिजली की लागत में कमी आती है। इसके साथ काम करने से व्यक्ति अकेला ही कई लोगों का काम करने में सक्षम हो जाता है, इसलिये इसे मल्टी टास्किंग प्रोडक्ट कह सकते हैं। कई गुणों के साथ खाने की बर्बादी कम करने वाले ईको फ्रायर की कीमत मात्र 35 हजार रूपये है।

डोसामैटिक

दक्षिण भारतीय भोजन में डोसा काफी लोकप्रिय है। डोसामैटिक ऐसी मशीन है जो एक मिनट से भी कम समय में अलग-अलग प्रकार के डोसा बनाने में सक्षम है और पूरी तरह से स्वचालित भी है। आप इस मशीन से स्वाद और गुणवत्ता के साथ डोसा बना सकते हैं। इसकी खासियत इसका आकार भी है, जिससे किचन में कम जगह में इसे फिट करना आसान होता है। आप अपनी पसंद के मुताबिक इसमें मोटा, पतला, कुरकुरा डोसा बना सकते हैं। इसकी कीमत 1 लाख 60 हजार रूपये है।

मिस्टी

मिस्टी एक कॉम्बी-ओवन एक अत्यधिक उन्नत मशीन है जो माइक्रोवेव और स्टीम टेक्नोलॉजी दोनों का उपयोग करती है, जहां बिजनेस के लिए तैयार किए गए किचन में खाना पकाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए माइक्रोवेव भोजन को अंदर बाहर भाप देकर पकाता है। डुअल मैग्नेट्रॉन खाना पकाने के समय को आधा कर देता है और भोजन की नमी और स्वाद को बनाए रखता है। माइक्रोवेव और स्टीम टेक्नोलॉजी दोनों का उपयोग करने वाली मिस्टी एक अत्यधिक उन्नत मशीन है। कमर्शियल रसोई में भोजन को जल्दी पकाने के लिये इस मशीन में माइक्रोवेव भोजन को अंदर पकाता है, और स्टीम बाहर पकाता है। यह प्रक्रिया, खाना पकाने के समय को आधा कर देता है और भोजन की नमी और स्वाद को बनाए रखता है। खाने में हर बार स्वाद बनाए रखना इसकी खासियत है। साथ ही अरोमा लॉक टेक्नोलॉजी के साथ खाने में पौष्टिकता को बरकरार रखता है। यह ओवन और स्टीमर का कॉम्बो है, जिसमें एक समय में ही कई हिस्सों को पकाया जा सकता है। इसकी कीमत 1 लाख 25 हजार रुपये है।

प्रो-रिको

प्रो रिको एक ऐसा बेहतरीन बॉयलर और स्टीमर है जो यह तय करने में सक्षम है कि खाना कम या ज्यादा नहीं बल्कि सही पके। स्मार्ट टेक्नोलॉजी के साथ यह खाने की सफाई करने, उसे भिगोने, बनाने और भाप देने जैसे कई चरणों में काम करता है, जिसके चलते इससे काफी अच्छे तरीके से खाना तैयार होता है। परिणाम स्वरूप यह एक अच्छा उत्पादन करने वाला प्रोडक्ट है। इसमें पानी को अवशोषित एवं जल निकासी विधि के साथ खाना पकाया जा सकता है। लगातार उबालने, भाप देने की प्रक्रिया के साथ इसमें 10 किलो तक खाना पका सकते हैं। जैसे कि बिरयानी, चावल, नूडल्स, पास्ता आदि इसमें बहुत अच्छी तरह से पका सकते हैं। इसकी कीमत 75 हजार रूपये हैं।

ई-पैन

ई-पैन पराठे, कुलचा, नान, कबाब, पैटीज और रैप्स बनाने के लिये काफी उत्तम प्रोडक्ट है। हर बार इन्हें पकाते वक्त आप बढिया स्वाद का अनुभव करेंगे। इसमें आप पराठे, रैप्स, कुलचा, यहां तक कि कबाब, पैटीज और सैंडविच भी पका सकते हैं। इसके साथ ही इसका हीटिंग सिस्टम इसे खास बनाता है। यह खाने के स्वाद को लगातार बनाए रखता है, जिसकी कीमत 1 लाथ 25 हजार है।

फिल्ट्रो

फिल्ट्रो तेल छानने की नई प्रणाली के साथ एक स्वचालित मशीन है, जो पकाये गये तेल से ठोस कणों, पके एवं जले हुए अवशेषों को हटाकर तेल को प्रयोग के लिये उपयुक्त बनाती है। यह तेल की अशुद्धियों को दूर करके  उसके रंग, चिपचिपापन, स्वाद और पारदर्शिता को भी बढ़ाता है। यह केवल 10 मिनट में ही तेल को छानता है और पकाये गये तेल को 50 प्रतिशत तक दोबारा उपयोग करने के लिये उपयुक्त बनाने में सक्षम है। इस मशीन से एक बार में 20 लीटर तेल छान सकते है। आप1.25 रूपये प्रति लीटर की न्यूनतम लागत के साथ तेल को साफ करके इसकी गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं। इस प्रोडक्ट की कीमत 60 हजार रूपये है। बता दें, मार्केट में इस तरह की मशीन कई कंपनियां बेच रही है, जिनमें से एक मुकुंदा फूड्स भी है। यह बैंगलुरू बेस्ड कंपनी है, जो अब दिल्ली में भी अपना ब्रांच शुरू चुकी है।

Latest Business News