A
Hindi News पैसा बिज़नेस CNG, PNG, LNG और LPG में क्या अंतर है? जानें किसका कहां होता है इस्तेमाल

CNG, PNG, LNG और LPG में क्या अंतर है? जानें किसका कहां होता है इस्तेमाल

पीएनजी मुख्य रूप से मीथेन और इसे माइल्ड स्टील (एमएस) और पॉलीइथिलीन (पीई) पाइप के जरिये आपूर्ति की जाती है। पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) इन दिनों मुख्य रूप से अपने कई लाभों के कारण पसंदीदा ईंधन है।

गैस आधारित ईंधन के अलग-अलग विकल्प काफी डिमांड में हैं। - India TV Paisa Image Source : FILE गैस आधारित ईंधन के अलग-अलग विकल्प काफी डिमांड में हैं।

आज के समय में फ्यूल यानी ईंधन के तौर पर कई सारे विकल्प हैं। इसमें सीएनजी, पीएनजी, एलएनजी और एलपीजी के विकल्प आज काफी अहम हो गए हैं। इनके अलग-अलग इस्तेमाल हो रहे हैं। कम लागत के साथ बेहतर उपभोग के ये ईंधन विकल्प काफी लोकप्रिय हैं। लेकिन इस सभी ईंधन विकल्पों में कुछ अंतर है। इनके बीच के अंतर को समझा जा सकता है। आइए, यहां हम इनके बीच के फर्क को समझते हैं।

सीएनजी

सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) - प्राकृतिक गैस को वाहन संपीड़ित रूप (200-250 बार दबाव) में इकट्ठा किया जाता है। सीएनजी में मुख्य गैस मीथेन है। इसमें दूसरे हाइड्रोकार्बन भी कम प्रतिशत में होते हैं। किसी भी रिसाव का पता लगाने के लिए सीएनजी में सल्फर गंधक मिलाया जाता है। यह एलपीजी की तुलना में इस मायने में फायदेमंद है कि यह हवा से हल्का होता है, इसलिए अगर कोई रिसाव होता है तो यह हवा में फैल जाता है। यह वाहनों के लिए पारंपरिक पेट्रोल और डीजल ईंधन का एक सस्ता, पर्यावरण के अनुकूल और अधिक कुशल विकल्प भी है। सीएनजी का व्यापक रूप से ऑटो रिक्शा, कार और बसों में उपयोग किया जाता है।

पीएनजी

पीएनजी (पाइपलाइन्ड नेचुरल गैस) यह सीएनजी के समान है। फर्क सिर्फ इतना है कि खाना पकाने यानी घरेलू इस्तेमाल के लिए इसकी आपूर्ति पाइपलाइन के जरिए की जाती है। पीएनजी मुख्य रूप से मीथेन और इसे माइल्ड स्टील (एमएस) और पॉलीइथिलीन (पीई) पाइप के जरिये आपूर्ति की जाती है ताकि घरेलू /वाणिज्यिक और गैर-वाणिज्यिक/औद्योगिक जैसे विभिन्न क्षेत्रों में ग्राहकों की प्राकृतिक गैस की मांग को पूरा किया जा सके। घरों में पाइप कनेक्शन के जरिये सप्लाई की जाने वाली प्राकृतिक गैस को घरेलू पीएनजी कहा जाता है। यह पर्यावरण के अनुकूल और सस्ती सुविधा न केवल पारंपरिक ईंधन से जुड़ी परेशानियों को खत्म करेगी बल्कि पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद करेगी। पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) इन दिनों मुख्य रूप से अपने कई लाभों के कारण पसंदीदा ईंधन है।

एलएनजी

एलएनजी (लिक्विफाइड नेचुरल गैस) यह प्राकृतिक गैस का एक रूप है जिसे सुपर-कूल्ड (क्रायोजेनिक) तापमान पर रखा जाता है। यह अपने उच्च ऊर्जा घनत्व के कारण अन्य ईंधनों से अलग है। इसलिए यह बार-बार ईंधन भरने के काम को कम करता है। इसका एकमात्र नुकसान यह था कि इसके लिए महंगी भंडारण सुविधाओं की आवश्यकता थी। तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) के कई उपयोग हैं, जिनमें ईंधन के रूप में, औद्योगिक प्रक्रियाओं के लिए, और परिवहन ईंधन के रूप में उपयोग शामिल हैं।

एलपीजी

एलपीजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) यह पेट्रोलियम उत्पादों के प्रसंस्करण और शोधन के दौरान उप-उत्पाद है। इसमें मुख्य रूप से प्रोपेन, ब्यूटेन, प्रोपलीन, ब्यूटेलीन शामिल हैं। यह हवा से भारी है इसलिए रिसाव के बाद जमीन के पास बैठ जाती है। इससे खतरे की संभावना बनी रहती है। लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी), वाष्पशील हाइड्रोकार्बन प्रोपेन, प्रोपेन, ब्यूटेन और ब्यूटेन के कई तरल मिश्रणों में से कोई भी। इसका उपयोग 1860 की शुरुआत में पोर्टेबल ईंधन स्रोत के रूप में किया गया था, और तब से घरेलू और औद्योगिक उपयोग दोनों के लिए इसका उत्पादन और खपत बढ़ गई है।

Latest Business News