A
Hindi News पैसा बिज़नेस DDA हाउसिंग स्कीम को मिल रहा शानदार रिस्पांस, रोहिणी, द्वारका समेत इन लोकेशन में बने फ्लैट की सबसे अधिक मांग

DDA हाउसिंग स्कीम को मिल रहा शानदार रिस्पांस, रोहिणी, द्वारका समेत इन लोकेशन में बने फ्लैट की सबसे अधिक मांग

द्वारका के बने फ्लैट की पेशकश की जा रही है जहां पर एक पेंटहाउस, तीन सुपर एचआईजी, 18 एचआईजी और अधिकांश एमआईजी की बिक्री के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

DDA Housing Scheme- India TV Paisa Image Source : DDA DDA हाउसिंग स्कीम

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के सस्ता घर और मध्यम आवास योजना के तहत अब तक 1200 से अधिक एलआईजी और 440 ईडब्ल्यूएस फ्लैट की बिक्री हुई है। एक आधिकारिक बयान के जरिये शनिवार को यह जानकारी दी गई। बयान में कहा गया कि रामगढ़ में स्थित 183 फ्लैट में 153 फ्लैट की ब्रिकी हो चुकी है। वहीं, रोहिणी में 708 एलआईजी और नरेला के 250 फ्लैट की बुकिंग हुई है। बयान के मुताबिक ईडब्ल्यूएस श्रेणी में नरेला में लगभग 300 फ्लैट बिक चुके हैं और लोकनायकपुरम में सभी 139 फ्लैट बुक हो चुके हैं। इसमें कहा गया है कि 10 सितंबर को बुकिंग के पहले दिन से ही इस योजना को शानदार प्रतिक्रिया मिली है और जसोला में पेश सभी एचआईजी फ्लैट पहले दिन ही बिक गए। 

द्वारका के फ्लैट की पेशकश की जा रही

बयान में कहा गया कि अब इसी के साथ द्वारका के बने फ्लैट की पेशकश की जा रही है जहां पर एक पेंटहाउस, तीन सुपर एचआईजी, 18 एचआईजी और अधिकांश एमआईजी की बिक्री के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 169 फ्लैट के लिए करीब 2,000 लोगों ने बोली लगाई और कई दौर की बोली के बाद फ्लैट आरक्षित मूल्य से काफी अधिक कीमत पर बिके। इसमें कहा गया कि आवास योजनाएं दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के मार्गदर्शन में शुरू की गईं, जो व्यक्तिगत रूप से योजनाओं का नेतृत्व और निगरानी कर रहे हैं। 

दो योजनाएं अब भी चालू 

डीडीए ने अगस्त 2024 में तीन आवास योजनाएं शुरू की हैं- सस्ता घर और मध्यम वर्गीय आवास योजनाएं तथा द्वारका आवास योजना। इसके तहत द्वारका, जसोला, नरेला, रोहिणी, लोकनायकपुरम, रामगढ़ और सिरसापुर सहित विभिन्न स्थानो पर विभिन्न श्रेणी के फ्लैट की पेशकश की जा रही है। पहली दो योजनाओं के लिए पहले आओ पहले पाओ (एफसीएफएस) के आधार पर फ्लैट बुक कर सकते हैं जबकि द्वारका आवास योजना के तहत फ्लैट ई-नीलामी के जरिए बेचे गए। द्वारका आवास योजना को बंद कर दिया गया है, जबकि पहले आओ पहले पाओ की शुरुआती दो योजनाएं अब भी चालू हैं। 

Latest Business News