A
Hindi News पैसा बिज़नेस DA बढ़कर 53%: केंद्र सरकार के कर्मचारियों की HRA, ग्रेच्युटी और अन्य भत्तों में कितनी होगी बढ़ोतरी? जानें

DA बढ़कर 53%: केंद्र सरकार के कर्मचारियों की HRA, ग्रेच्युटी और अन्य भत्तों में कितनी होगी बढ़ोतरी? जानें

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ग्रेच्युटी की कर-मुक्त सीमा भी 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी है। साथ ही डीए को बढ़ाकर 53 फीसदी कर दिया गया है।

Salary - India TV Paisa Image Source : FILE सैलरी

केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी की है। जब महंगाई भत्ता 50% पर पहुंचा था तो सरकार ने कई अन्य भत्ते बढ़ा दिए थे, जिससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों की वेतन में वृद्धि हुई। अब जब महंगाई भत्ता 53% पर है, तो क्या सरकार पहले की तरह अन्य भत्ते भी बढ़ाएगी? आइए जानते हैं। 

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलते हैं ये भत्ते:

मकान किराया भत्ता या एचआरए, लोकेशन भत्ता, वाहन भत्ता, विकलांग महिलाओं के बच्चों के लिए विशेष भत्ता, बच्चों की शिक्षा भत्ता, होटल में रुकने का भत्ता, शहर के भीतर यात्रा के लिए रिम्बर्समेंट, दैनिक भत्ता, पोशाक भत्ता आदि। इसके अतिरिक्त, सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा 25% बढ़ाकर 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये कर दी गई है, जो 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी है।

अब DA 53% पर पहुंचा: क्या इस बार भी भत्ते बढ़ेंगे?

जानकारों का कहना है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी नहीं होगी। ऐसा इसलिए कि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत, नई प्रणाली विकसित हुई है, जहां 50% DA सीमा पार करने पर अन्य भत्ते अपने आप नहीं बढ़ते हैं। सरल शब्दों में, भारत सरकार की आधिकारिक अधिसूचना या नीति के बिना, एचआरए जैसे भत्तों में कोई संशोधन नहीं होगा, भले ही डीए 53% के स्तर को छू ले। 

Latest Business News