A
Hindi News पैसा बिज़नेस गाजियाबाद में 20% बढ़ जाएगा सर्किल रेट! जानें रेसिडेंशियल और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी पर कितना बढ़ेगा?

गाजियाबाद में 20% बढ़ जाएगा सर्किल रेट! जानें रेसिडेंशियल और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी पर कितना बढ़ेगा?

सर्किल रेट बढ़ने का सीधा मतलब यह है कि जो भी लोग अब गाजियाबाद में घर खरीदेंगे, उन्हें ज्यादा स्टांप ड्यूटी चुकानी होगी, जिससे प्रॉपर्टी की कुल लागत में बढ़ोतरी हो जाएगी।

स्टांप और रजिस्ट्री डिपार्टमेंट एक प्रपोजल तैयार कर रहा है।- India TV Paisa Image Source : FILE स्टांप और रजिस्ट्री डिपार्टमेंट एक प्रपोजल तैयार कर रहा है।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रेसिडेंशियल और कॉमर्शियल  प्रॉपर्टी के लिए अगले महीने सर्किल रेट में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की संभावना है। एक सर्वे के बाद इसके लिए स्टांप और रजिस्ट्री डिपार्टमेंट एक प्रपोजल तैयार कर रहा है, ताकि उसे जिला मजिस्ट्रेट या जिलाधिकारी के सम्मुख पेश किया जा सके। सर्किल रेट बढ़ने का सीधा मतलब यह है कि जो भी लोग अब गाजियाबाद में घर खरीदेंगे, उन्हें ज्यादा स्टांप ड्यूटी चुकानी होगी, जिससे प्रॉपर्टी की कुल लागत में बढ़ोतरी हो जाएगी। खबर के मुताबिक, कहा गया है कि अगर जिलाधिकारी प्रपोजल को अप्रूव कर देते हैं तो रिवाइज्ड रेट को लागू करने से पहले आम लोगों से इसको लेकर ऑब्जेक्शन और फीडबैक आमंत्रित करेंगे।

दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर प्रॉपर्टी के मार्केट रेट बढ़ गए

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि पिछले 2 साल में कनेक्टिविटी के मामले में शहर में काफी बदलाव हुए हैं। अधिकारी ने कहा कि दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल ऑपरेशन अक्तूबर 2023 में शुरू किया गया और इस कॉरिडोर पर फिलहाल करीब 50 प्रतिशत कॉमर्शियल ऑपरेशन की शुरुआत हो चुकी है। हमारे पास पहले से ही मेट्रो कनेक्टिविटी और कई एक्सप्रेसवे हैं। हाल में किए गए हमारे सर्वे में यह सामने आया कि इस कॉरिडोर पर प्रॉपर्टी के मार्केट रेट बढ़ गए हैं। इस बढ़ते मार्केट के साथ चलने के लिए हमने 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव डीएम के सामने रखने की तैयारी की है।

कहां कितना बढ़ सकता है रेट

गाजियाबाद में आखिरी बार साल 2022-23 में सर्किल रेट करीब 20 प्रतिशत बढ़ाया गया था। तब से अबतक यह अपरिवर्तित है। अगर सर्किल रेट में प्रस्तावित वृद्धि होती है तो गाजियाबाद के इंदिरापुरम और वैशाली में वर्तमान दर जो 58,000 रुपए प्रति वर्ग मीटर है, इसमें 11,600 रुपये प्रति वर्ग मीटर और बढ़ोतरी की संभावना है। क्रॉसिंग रिपब्लिक में यही सर्किल रेट 7600 रुपए प्रति वर्ग मीटर और बढ़ जाएगा, जबकि मौजूदा दर 38,000 वर्ग मीटर है। इसी तरह, वेव सिटी और सन सिटी जहां मौजूदा दर 26,400 रुपए प्रति वर्ग मीटर है, में 5280 रुपए प्रति वर्ग मीटर की और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

कॉमर्शियल कैटेगरी में होगी इतनी बढ़ोतरी!

कॉमर्शियल कैटेगरी की बात करें तो राकेश मार्ग और नेहरू नगर जहां मौजूदा सर्किल रेट 78,000 रुपए प्रति वर्ग मीटर है, में 15,600 रुपए प्रति वर्ग मीटर की और बढ़ोतरी हो सकती है। साहिबाबाद में मौजूदा दर 84,000 रुपए प्रति वर्ग मीटर है, यहां भी  16,800 रुपए प्रति वर्ग मीटर और बढ़ने की उम्मीद है।

Latest Business News