A
Hindi News पैसा बिज़नेस PM Kisan : देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में जारी हुई पीएम किसान की किस्त, आपको मिला या नहीं पैसा ऐसे करें चेक

PM Kisan : देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में जारी हुई पीएम किसान की किस्त, आपको मिला या नहीं पैसा ऐसे करें चेक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक स्कीम है, जिसमें साल में 6000 रुपये लाभार्थी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर किये जाते हैं। ये रुपये 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिये जाते हैं।

पीएम किसान की किस्त- India TV Paisa Image Source : FILE पीएम किसान की किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री मोदी ने आज शनिवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी है। पीएम ने महाराष्ट्र के वाशिम में एक कार्यक्रम के दौरान यह किस्त जारी की। पीएम किसान की 18वीं किस्त के तहत 9.4 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक स्कीम है, जिसमें साल में 6000 रुपये लाभार्थी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर किये जाते हैं। ये रुपये 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिये जाते हैं। सरकार खेती से जुड़े कार्यों में आर्थिक सहायता के लिये किसानों को यह आर्थिक मदद देती है।

आपके खाते में आया या नहीं पैसा इस तरह करें चेक

स्टेप 1. आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
स्टेप 2. अब आपको स्क्रीन पर पीएम किसान का पोर्टल खुला दिखाई देगा। यहां आपको FARMERS CORNER पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3. अब आपको कई सारे ऑप्शंस दिखेंगे। आपको नो योर स्टेटस पर क्लिक करना है।
स्टेप 4. अब स्क्रीन पर खुले पेज में ऊपर की तरफ Know Your Registration Number पर क्लिक करें।
स्टेप 5. अब अपना आधार नंबर दर्ज करें।
स्टेप 6. आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।
स्टेप 7. अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। अब नए पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
स्टेप 8. अब आपको स्क्रीन पर पीएम किसान की किस्त की पूरी जानकारी दिखाई देगी।

पैसा न आया तो क्या करें?

अगर आपके रजिस्टर्ड अकाउंट में  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे नहीं आते हैं तो आप  टोल फ्री नंबर – 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप www. pmkisan-ict@gov.in पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Latest Business News