A
Hindi News पैसा बिज़नेस Railway News: मुंबई में 63 घंटे का मेगा ब्लॉक शुरू, सेंट्रल रेलवे ने की ये गुजारिश, 956 लोकल ट्रेनें कैंसिल

Railway News: मुंबई में 63 घंटे का मेगा ब्लॉक शुरू, सेंट्रल रेलवे ने की ये गुजारिश, 956 लोकल ट्रेनें कैंसिल

दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और ठाणे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म विस्तार और चौड़ीकरण कार्यों के लिए मेगा ब्लॉक किया गया है। यह ब्लॉक रविवार को दोपहर 3.30 बजे खत्म हो जाएगा।

प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ने के बाद, फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के लिए एस्केलेटर या चौड़ी सीढ़ियां जैसी सुव- India TV Paisa Image Source : PIXABAY प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ने के बाद, फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के लिए एस्केलेटर या चौड़ी सीढ़ियां जैसी सुविधाएं दी जा सकती हैं।

सेंट्रल रेलवे ने मुंबईवालों से अपनी लोकल यात्रा को सीमित करने की गुजारिश की है। दरअसल, मुंबई नेटवर्क पर प्लेटफॉर्म विस्तार कार्यों के लिए 30 मई की मध्यरात्रि से 63 घंटे का मेगा ब्लॉक शुरू हो चुका है। इससे लोकल ट्रेनों की सेवाओं और लाखों यात्रियों के काम के कार्यक्रम पर असर पड़ने की पूरी संभावना है। दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और ठाणे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म विस्तार और चौड़ीकरण कार्यों के लिए मेगा ब्लॉक किया गया है। सेंट्रल रेलवे के मुताबिक, कार्यों के लिए किया जाने वाला यह ब्लॉक रविवार को दोपहर 3.30 बजे खत्म हो जाएगा।

सेंट्रल रेलवे ने किया पोस्ट

सेंट्रल रेलवे ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा- हम कैंसिलेशन को कम करने का प्रयास करते हैं और यात्रियों से यात्रा सीमित करने का अनुरोध करते हैं, केवल तभी यात्रा करने की जरूरत पर जोर देते हैं जब यह वास्तव में बेहद जरूरी हो। ब्लॉक अवधि के दौरान स्थानीय और लंबी दूरी की ट्रेनों की सेवाएं प्रभावित होने की उम्मीद है।

रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि अगर आवश्यक न हो तो वे लोकल ट्रेनों से यात्रा करने से बचें। सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर रजनीश गोयल ने बताया, ठाणे में प्लेटफॉर्म नंबर 5 और 6 के चौड़ीकरण के लिए 63 घंटे का मेगा ब्लॉक गुरुवार आधी रात से शुरू हो चुका है, जबकि सीएसएमटी में प्लेटफॉर्म नंबर 10 और 11 के विस्तार से जुड़े कामों के लिए 36 घंटे का ब्लॉक शुक्रवार आधी रात से शुरू होगा।

मिलेगी यात्रियों को सुविधा

प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ने के बाद, फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के लिए एस्केलेटर या चौड़ी सीढ़ियां जैसी सुविधाएं दी जा सकती हैं। सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी स्वप्निल नीला ने बताया कि शुक्रवार से रविवार तक मुख्य और हार्बर कॉरिडोर पर कुल 72 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें और 956 उपनगरीय ट्रेनें कैंसिल रहेंगी। कई मेल-एक्सप्रेस और उपनगरीय ट्रेनें वडाला, दादर, ठाणे, पुणे, पनवेल और नासिक स्टेशनों से शॉर्ट-टर्मिनेट और शॉर्ट-ओरिजिनेट की जाएंगी। सेंट्रल रेलवे ने कहा कि हम सभी प्रतिष्ठानों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने कर्मचारियों को घर से काम करने दें या इन दिनों यात्रियों की संख्या कम करने के लिए किसी दूसरे संभव तरीके से काम करें।

अतिरिक्त बसें चलाने का अनुरोध

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) और महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) से अतिरिक्त बसें चलाने का अनुरोध किया है। सीएसएमटी पर, प्लेटफॉर्म नंबर 10 और 11 की लंबाई बढ़ाकर 24 कोच वाली ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जबकि पहले यह 16 कोच की थी। सेंट्र्ल रेलवे ने कहा कि यह ब्लॉक बुनियादी ढांचे के अपग्रेडेशन और लंबे समय में मिलने वाले फायदे के लिए जरूरी हैं। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट ने कहा कि वह मेगा-ब्लॉक अवधि के दौरान 43 अतिरिक्त बसों के साथ नौ मार्गों पर 254 अतिरिक्त सेवाएं चलाने की योजना बना रहा है।

Latest Business News