A
Hindi News पैसा बिज़नेस बिहार और आंध्रप्रदेश को मिला दिवाली का तोहफा, कैबिनेट ने 2 बड़े रेल प्रोजेक्ट्स को दी मंजूरी, जानिए फायदे

बिहार और आंध्रप्रदेश को मिला दिवाली का तोहफा, कैबिनेट ने 2 बड़े रेल प्रोजेक्ट्स को दी मंजूरी, जानिए फायदे

Cabinet Decisions : अमरावती रेलवे लाइन को मंजूरी दी है। यह रेल लाइन 2,245 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। इससे आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाएगा। अमरावती की हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता से सीधे कनेक्टिविटी होगी।

केंद्रीय कैबिनेट- India TV Paisa Image Source : FILE केंद्रीय कैबिनेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने गुरुवार को कई अहम प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी है। इनमें दो बड़े रेलवे प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं, जिनसे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और बिहार को फायदा होगा। इन रेलवे प्रोजेक्ट्स में 6,798 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कैबिनेट के फैसलों की बात करें, तो आज कुल 9,17,791 करोड़ रुपये के 7 सेक्टर्स के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी मिली है। इनमें एयरपोर्ट, पोर्ट, हाईवे, रेलवे, मेट्रो, इंडस्ट्रियल और हाउसिंग से जुड़े प्रोजेक्ट्स शामिल हैं। रेलवे के लिए 51,801 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टस को मंजूरी दी गई है। इसमें कुल 12 रेलवे प्रोजेक्ट्स और वाराणसी में नया पुल शामिल है।

अमरावती रेलवे लाइन को मंजूरी

कैबिनेट ने आज 57 किलोमीटर लंबी अमरावती रेलवे लाइन को मंजूरी दी है। यह रेल लाइन 2,245 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। इससे आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाएगा। अमरावती की हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता से सीधे कनेक्टिविटी होगी। इस रेलवे लाइन के बनने से अमरलिंगेश्वर स्वामी मंदिर, अमरावती स्तूप, ध्यान बुद्ध प्रतिमा और उंदावल्ली गुफाओं तक पहुंच आसान हो जाएगी। मछलीपट्टनम बंदरगाह, कृष्णापट्टनम बंदरगाह और काकीनाडा बंदरगाह से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। इस प्रोजेक्ट में कृष्णा नदी पर 3 किलोमीटर लंबा ब्रिज भी बनेगा।

नॉर्थ बिहार में डबल होगी रेलवे लाइन

दूसरा बड़ा रेल प्रोजेक्ट नॉर्थ बिहार के लिये आया है। यहां 256 किलोमीटर रेलवे ट्रैक को डबल किया जाएगा। नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा और सीतामढी-मुजफ्फरपुर रेलवे ट्रैक की डबलिंग की जाएगी। इससे उत्तर प्रदेश और नॉर्थ बिहार को फायदा होगा। यह रेलवे ट्रैक नेपाल बॉर्डर के पास होगा, जिससे भारत-नेपाल ट्रेड में भी बढ़ोतरी होगी। इस प्रोजेक्ट में 4,553 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Latest Business News