A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्योहारों में इन 6 तरीकों से खरीदें सोना, ₹1 से शुरू कर पाएंगे निवेश

त्योहारों में इन 6 तरीकों से खरीदें सोना, ₹1 से शुरू कर पाएंगे निवेश

त्योहारों के दिनों में सोने की जमकर खरीदारी होती है। लोग अपनी बजट के अनुसार सोने में निवेश करते हैं। हम आपको वो तरीके बता रहे हैं, जिसके जरिये आप सोने में निवेश कर सकते हैं।

Gold - India TV Paisa Image Source : FILE सोना

Festive Season:त्योहारों में सोना खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। माना जाता है कि इस समय पर सोना और अन्य मूल्यवान वस्तुएं खरीदना सौभाग्य लाता है। दशकों से भारतीय त्योहारों के दौरान ज्वैलर्स से सोना खरीदते आए हैं। आजकल, सोने खरीदने के कई तरीके आ गए हैं। हम आपको आज बता रहे हैं कि इस त्योहारी सीजन में आप सोने में किन-किन तरीकों से निवेश कर सकते हैं। 

सोने में निवेश के 6 तरीके

  1. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGB): सरकार द्वारा जारी किया जाता है। सेकेंडरी मार्केट में से खरीदे सकते हैं।
  2. डिजिटल गोल्ड: पेटीएम, फोनपे जैसे ऐप्स के माध्यम से ₹1 से सोना खरीद सकते हैं।
  3. सोने के सिक्के: बैंक, ज्वैलर्स और ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये खरीदारी कर सकते हैं। हर सिक्के और बार को BIS दिशा-निर्देशों के अनुसार हॉलमार्क किया जाता है। बाजार में 0.5 से 50 ग्राम के बीच वजन वाले सोने के सिक्के उपलब्ध हैं।
  4. गोल्ड ETF: एक ओपन-एंडेड म्यूचुअल फंड स्कीम जो निवेशकों का पैसा 99.5% शुद्धता वाले सोने के बुलियन में निवेश करती है। आप इसमें मंथली निवेश कर सकते हैं। 
  5. गोल्ड सेविंग प्लान: हाल के वर्षों में कई ज्वैलर्स ने गोल्ड सेविंग स्कीम शुरू की हैं। गोल्ड या ज्वैलरी सेविंग स्कीम आपको अपनी पसंद की अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने की अनुमति देती है। जब अवधि समाप्त हो जाती है, तो आप जमा की गई कुल राशि के साथ-साथ बोनस के लिए (उसी ज्वैलर से) सोना खरीद सकते हैं।
  6. सोने के आभूषण: सोने से बने आभूष आप ज्वैलर्स से खरीद सकते हैं। त्योहारों के दौरान सोना खरीदते वक्त हॉलमार्क जरूर देखें। 

Latest Business News