A
Hindi News पैसा बिज़नेस Budget 2024: बजट में कैंसर के मरीजों को दी गई राहत, वित्त मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान

Budget 2024: बजट में कैंसर के मरीजों को दी गई राहत, वित्त मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कैंसर की दवाइयों को लेकर बड़ा ऐलान किया है और कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी है।

nirmala sitharaman- India TV Paisa Image Source : ANI निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत दी है। उन्होंने घोषणा की है कि कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी। यानी कैंसर की दवा सस्ती हो जाएगी, जिससे कैंसर पीड़ितों को दवा खरीदने में कम खर्चा करना पड़ेगा।

वित्त मंत्री ने क्या कहा?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिये कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा की है। वित्त मंत्री ने कहा कि दवाओं और मेडिकल उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी घटाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कैंसर कि दवाएं इससे सस्ती हो जाएंगी। वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन और मोबाइल चार्जर पर भी टैक्स घटाने की घोषणा की है। इसके अलावा सोलर पैनल और सोलर सेल भी सस्ते होंगे। इससे इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदना सस्ता पड़ेगा।

मोबाइल फोन इंडस्ट्री पर वित्त मंत्री ने कहा, 'मैं मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीएस और मोबाइल चार्जर्स पर बीसीडी को 15 फीसदी घटाने का प्रस्ताव करती हूं।' वित्त मंत्री ने साथ ही कहा कि जीएसटी से आम आदमी को फायदा हुआ है। साथ ही सरकार के राजस्व में भी इजाफा हुआ है।

वित्त मंत्री ने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 6 फीसदी तक घटाने की घोषणा की है। वित्त मंत्री ने स्टील और कॉपर पर उत्पादन लागत घटाने के लिये कदम उठाया है। फेरो निकल और इलेक्ट्रॉनिक्स पर बीसीडी घटाया जाएगा। ऑक्सीजन फ्री कॉपर पर बीसीडी को हटाया जाएगा।

Latest Business News