A
Hindi News पैसा बिज़नेस Budget 2024 : पहली बार बजट में नौकरी के लिए हुआ बड़ा ऐलान, यहां जानें पूरी डिटेल

Budget 2024 : पहली बार बजट में नौकरी के लिए हुआ बड़ा ऐलान, यहां जानें पूरी डिटेल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश कर रही हैं। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में हम विशेष रूप से रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

पहली बार बजट में नौकरी के लिए बड़ा ऐलान हुआ है- India TV Paisa Image Source : PTI पहली बार बजट में नौकरी के लिए बड़ा ऐलान हुआ है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश कर रही हैं। बजट में पहला ऐलान नौकरी के लिए हुआ है। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि पूरे वर्ष और उसके बाद की अवधि को ध्यान में रखते हुए, इस बजट में हम विशेष रूप से रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। मुझे रोजगार, कौशल प्रशिक्षण और अन्य अवसरों की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री की 5 योजनाओं और पहलों के पैकेज की घोषणा करते हुए हार्दिक प्रसन्नता हो रही है, जिससे 5 वर्ष की अवधि में 4.1 करोड़ युवाओं को लाभ होगा । इसके लिए केंद्रीय परिव्यय 2 लाख करोड़ रुपए का है।

छात्रों को इतने प्रतिशत की वार्षिक ब्याज छूट के लिए ई-वाउचर दिए जाएंगे

केंद्रीय बजट 2024-25 में हर साल 25,000 छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन का प्रस्ताव है। इसके अलावा घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ऋण राशि के 3% की वार्षिक ब्याज छूट के लिए ई-वाउचर दिए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने कहा, "हमारी सरकार प्रधानमंत्री पैकेज के हिस्से के रूप में रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के लिए तीन योजनाएं लागू करेगी। ये EPFO में नामांकन पर आधारित होंगी और पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों की पहचान और कर्मचारियों और नियोक्ताओं को समर्थन पर ध्यान केंद्रित करेंगी।"

ये तीन योजनाएं लागू होंगी 

  • योजना नंबर 1: पहली बार रोजगार पाने वाले
  • योजना नंबर 2: विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन
  • योजना नंबर 3: नियोक्ताओं को समर्थन

 

 

 

Latest Business News