A
Hindi News पैसा बिज़नेस BSNL ने लूट ली महफिल, खूब बढ़ गये ग्राहक, जानिए जियो-एयरटेल और VI को कितना हो गया नुकसान

BSNL ने लूट ली महफिल, खूब बढ़ गये ग्राहक, जानिए जियो-एयरटेल और VI को कितना हो गया नुकसान

BSNL ने जुलाई में 29.4 लाख से अधिक मोबाइल उपभोक्ता जोड़े। दूसरी तरफ, भारती एयरटेल ने 16.9 लाख मोबाइल ग्राहक खो दिए। वोडाफोन आइडिया (वीआई) और रिलायंस जियो ने क्रमशः 14.1 लाख और 7.58 लाख मोबाइल ग्राहक खोए।

बीएसएनएल का ग्राहक...- India TV Paisa Image Source : REUTERS बीएसएनएल का ग्राहक आधार

मोबाइल सेवा शुल्क में वृद्धि का असर जुलाई में स्पष्ट दिखाई दिया है। रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या घट गई है। इसके परिणामस्वरूप देश में दूरसंचार ग्राहकों की कुल संख्या में गिरावट आई। रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने जुलाई के पहले सप्ताह में अपनी मोबाइल सेवा शुल्क दरों में 10-27 प्रतिशत की वृद्धि की थी। एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने पिछले दो-तीन साल में अपने शुरुआती स्तर की मोबाइल दरों को दोगुना से अधिक बढ़ाकर 199 रुपये कर दिया है। इसकी वैधता 28 दिन की है।

BSNL को फायदा, जियो-एयरटेल को नुकसान

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की शुक्रवार को जारी मासिक ग्राहक रिपोर्ट के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) एकमात्र ऐसी कंपनी थी, जिसने पिछले महीने नए ग्राहक जोड़े और नए शुद्ध ग्राहक जोड़ने के मामले में बाजार की अगुवाई की। रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएनएल ने जुलाई में 29.4 लाख से अधिक मोबाइल उपभोक्ता जोड़े। दूसरी तरफ, भारती एयरटेल ने 16.9 लाख मोबाइल ग्राहक खो दिए, जो अन्य कंपनियों के मुकाबले सबसे अधिक है। वोडाफोन आइडिया (वीआई) और रिलायंस जियो ने क्रमशः 14.1 लाख और 7.58 लाख मोबाइल ग्राहक खोए। कुल मिलाकर, देश में दूरसंचार ग्राहक आधार जुलाई में मामूली रूप से घटकर 120 करोड़ 51.7 लाख रह गया। यह जून में 120 करोड़ 56.4 लाख था।

फिक्स्ड लाइन सेगमेंट में बढ़े ग्राहक

मोबाइल सेवाओं की दरों में बढ़ोतरी के बाद पूर्वोत्तर, महाराष्ट्र, राजस्थान, मुंबई, कोलकाता, तमिलनाडु, पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश दूरसंचार सर्किलों में मोबाइल ग्राहक आधार में गिरावट दर्ज की गई। वायरलाइन या फिक्स्ड लाइन कनेक्शन सेगमेंट में ग्राहकों की संख्या जुलाई में लगभग एक प्रतिशत की वृद्धि के साथ तीन करोड़ 55.6 लाख हो गई। जून में यह तीन करोड़ 51.1 लाख थी। रिलायंस जियो 4.80 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़कर फिक्स्ड लाइन सेगमेंट में सबसे आगे रही। भारती एयरटेल ने 1.36 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े। वीएमआईपीएल ने 12,413, वोडाफोन आइडिया ने 11,375, टाटा टेलीसर्विसेज ने 3,971 और क्वाड्रेंट ने 12 नए फिक्स्ड लाइन ग्राहक जोड़े। इस सेगमेंट में बीएसएनएल को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। इस सरकारी कंपनी ने 1.34 लाख फिक्स्ड लाइन ग्राहक खोए और इसकी सहयोगी कंपनी ने 56,454 ग्राहक खो दिए। देश में ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार जुलाई में बढ़कर 94 करोड़ 61.9 लाख हो गया। जून में यह 94 करोड़ 7.5 लाख था। देश में कुल ब्रॉडबैंड कनेक्शन में टॉप-पांच कंपनियों का योगदान 98.42 प्रतिशत है।

Latest Business News