A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्योहारी सीजन में फ्लैट की बुकिंग पर 10 लाख की बंपर बचत होगी! बस अपने दिमाग का ऐसे करें इस्तेमाल

त्योहारी सीजन में फ्लैट की बुकिंग पर 10 लाख की बंपर बचत होगी! बस अपने दिमाग का ऐसे करें इस्तेमाल

एक्सपर्ट का कहना है कि होम बायर्स जिस किसी भी प्रोजेक्ट में घर बुक करने की योजना बना रहे हैं, उसमें ही रीसेल में प्रॉपर्टी ढूंढें। कोरोना के बाद से रियल एस्टेट में भर-भर के निवेशकों ने पैसा लगाया है।

Flat Booking - India TV Paisa Image Source : FILE फ्लैट की बुकिंग

नवरात्र के साथ त्योहारी सीजन शुरू होने जा रहा है। त्योहारों के इस सीजन में गाड़ियों और घरों की जरबदस्त बिक्री होती है। अगर आप भी अपने सपने का आशियाना यानी फ्लैट इस त्योहारी सीजन में बुक करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का बुकिंग से पहले जानकर आप लाखों की बचत कर सकते हैं। अब आप सोच सकते हैं कि प्रॉपर्टी की बुकिंग पर मैं कैसे बड़ी बचत कर सकता हूं। प्रॉपर्टी एक्सपर्ट का कहना है कि खुद के रहने के लिए पहला घर खरीदने वाले लोगों को इस त्योहारी सीजन में प्राइमरी मार्केट के बजाय सेकेंडरी मार्केट पर फोकस करना चाहिए। प्राइमरी मार्केट से तात्पर्य है कि बिल्डर के पास जाकर फ्रेश प्रॉपर्टी को बुक करना। वह सेकेंडरी मार्केट से मतलब है रीसेल मार्केट में उपलब्ध प्रॉपर्टी से जिसे इन्वेस्टर्स बेचते हैं। रियल्टी विशेषज्ञों का कहना है कि होम बायर्स थोड़ी सी मेहनत कर कई लाखों रुपये की बचत कर सकते हैं। 

रीसेल मार्केट में सस्ती प्रॉपर्टी उपलब्ध 

एक्सपर्ट का कहना है कि होम बायर्स जिस किसी भी प्रोजेक्ट में घर बुक करने की योजना बना रहे हैं, उसमें ही रीसेल में प्रॉपर्टी ढूंढें। कोरोना के बाद से रियल एस्टेट में भर-भर के निवेशकों ने पैसा लगाया है। अब वे धीरे-धीरे निकल रहे हैं क्योंकि प्रॉपर्टी मार्केट उफान पर है। निवेशकों को उनके निवेश पर अच्छा रिटर्न मिल रहा है। इसलिए वे अपना पैसा निकालकर नए प्रोजेक्ट या दूसरे एसेट क्लास में लगा रहे हैं। हालांकि, रीसेल में प्रॉपर्टी की बिक्री तभी होगी जब उसकी कीमत मार्केट से कम होगी। इसलिए आप आसानी से फ्रेश प्रॉपर्टी के मुकाबले रीसेल में सस्ती प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। 

इस तरह समझें कैसे होगी बचत 

अगर किसी प्रोजेक्ट में बिल्डर 8,000 रुपये प्रति वर्ग फीट की दर से फ्लैट बेच रहा है। मान लेते हैं कि उस सोसाइटी में 2बीएचके फ्लैट जिसका साइज 1000 वर्ग है, कीमत 80 लाख रुपये होगी। उसी सोसाइटी में अगर आप रिसर्च करेंगे तो रीसेल में प्रॉपर्टी 6,500 से 7,000 रुपये वर्ग फीट की दर से आसानी से मिल जाएगी। हां, इसके लिए आपको मेहनत और रिसर्च करना होगा। आप इस काम ऑनलाइन, ऑफलाइन और ब्रोकर की मदद से ले सकते हैं। इस तरह अगर आप 2बीएचके फ्लैट भी बुक करेंगे तो आसानी से 10 लाख रुपये की बचत हो जाएगी। रीसेल में प्रॉपर्टी बुक करने से पहले इस बात का जरूर ख्याल रखें कि उस फ्लैट का कागज सही हो। किसी तरह का बकाया नहीं हो। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी होगी लेकिन आप बुकिंग पर अच्छी बचत जरूर कर लेंगे। 

Latest Business News