A
Hindi News पैसा बिज़नेस Paytm को बड़ी राहत, मिल गई नये UPI यूजर्स जोड़ने की मंजूरी, 8% उछला शेयर

Paytm को बड़ी राहत, मिल गई नये UPI यूजर्स जोड़ने की मंजूरी, 8% उछला शेयर

इस साल की शुरुआत में सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिबंध लगाए जाने से पेटीएम को तगड़ा झटका लगा था। पेटीएम ने मंगलवार शाम को बीएसई को सूचित किया कि उसे नए यूपीआई यूजर्स को जोड़ने के लिए एनपीसीआई से मंजूरी मिल गई है।

पेटीएम- India TV Paisa Image Source : FILE पेटीएम

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर बुधवार को आठ फीसदी से अधिक उछल गया। एनपीसीआई की तरफ से पेटीएम को सभी प्रक्रियात्मक दिशा-निर्देशों और परिपत्रों के पालन के अधीन नए यूपीआई यूजर्स को जोड़ने की मंजूरी मिलने से इसके शेयरों में तेजी देखी गई। बीएसई पर वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर 8.40 प्रतिशत उछलकर 745 रुपये के भाव पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 12.21 प्रतिशत बढ़कर 771.25 रुपये पर पहुंच गया था। एनएसई पर कंपनी का शेयर 7.53 प्रतिशत बढ़कर 738.20 रुपये के भाव पर पहुंच गया। इस तरह कंपनी का बाजार मूल्यांकन 3,680.36 करोड़ रुपये बढ़कर 47,436.58 करोड़ रुपये हो गया।

पेटीएम को मिली बड़ी राहत

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की मंजूरी मिलना पेटीएम के लिए राहत की बात है। इस साल की शुरुआत में सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिबंध लगाए जाने से पेटीएम को तगड़ा झटका लगा था। पेटीएम ने मंगलवार शाम को बीएसई को सूचित किया कि उसे नए यूपीआई यूजर्स को जोड़ने के लिए एनपीसीआई से मंजूरी मिल गई है।

कैसा रहा कंपनी का रिजल्ट

पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का चालू वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 928.3 करोड़ रुपये रहा। कंपनी को वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 290.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। पेटीएम ने अपने वित्तीय प्रदर्शन की जानकारी देते हुए कहा- पेटीएम की समीक्षाधीन तिमाही में परिचालन आय सालाना आधार पर 34.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,659.5 करोड़ रुपये रह गई। दूसरी तिमाही में पेटीएम को 928.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ (मूल कंपनी के मालिकों को देय लाभ) हुआ। इसमें मनोरंजन टिकटिंग व्यवसाय की बिक्री से हुआ 1,345 करोड़ रुपये का लाभ शामिल है।

Latest Business News