A
Hindi News पैसा बिज़नेस Windfall Tax में बड़ी कटौती, अब कच्चे तेल पर घटकर 1,850 रुपये प्रति टन हुआ

Windfall Tax में बड़ी कटौती, अब कच्चे तेल पर घटकर 1,850 रुपये प्रति टन हुआ

भारत ने पहली बार एक जुलाई, 2022 को अप्रत्याशित लाभ कर लगाया, जिससे वह उन देशों में शामिल हो गया जो ऊर्जा कंपनियों के असाधारण लाभ पर कर लगाते हैं।

Crude oil - India TV Paisa Image Source : FILE कच्चा तेल

सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर (विंडफॉल टैक्स) को 2,100 रुपये प्रति टन से घटाकर 1,850 रुपये प्रति टन कर दिया है। नई दर शनिवार से प्रभावी हो गई है। यह कर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) के रूप में लगाया जाता है। डीजल, पेट्रोल और जेट ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर एसएईडी को ‘शून्य’ पर बरकरार रखा गया है। शुक्रवार देर रात जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि नई दरें 31 अगस्त 2024 से प्रभावी होंगी।

भारत ने पहली बार एक जुलाई, 2022 को अप्रत्याशित लाभ कर लगाया, जिससे वह उन देशों में शामिल हो गया जो ऊर्जा कंपनियों के असाधारण लाभ पर कर लगाते हैं। पिछले दो सप्ताहों में औसत तेल कीमतों के आधार पर हर पखवाड़े कर दरों की समीक्षा की जाती है। 

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट

तेल की कीमतों में गिरावट आई है, जिसकी वजह मांग को लेकर चिंता और ओपेक+ से बड़ी आपूर्ति की संभावना थी। हालांकि लीबिया के उत्पादन में व्यवधान ने गिरावट को सीमित कर दिया है। ओपेक+ अक्टूबर से तेल उत्पादन वृद्धि के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है, क्योंकि लीबिया में उत्पादन में कटौती और कुछ सदस्यों द्वारा अधिक उत्पादन की भरपाई के लिए किए गए वादे ने सुस्त मांग के प्रभाव को कम किया है।

Latest Business News