A
Hindi News पैसा बिज़नेस हमारे मिसाइल डिफेंस सिस्टम को मिलेगी नई ताकत, भारत और इजराइल की ये 2 कंपनियां बना रहीं जॉइंट वेंचर

हमारे मिसाइल डिफेंस सिस्टम को मिलेगी नई ताकत, भारत और इजराइल की ये 2 कंपनियां बना रहीं जॉइंट वेंचर

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और इजराइल की एयरोस्पेस व रक्षा कंपनी इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने जॉइंट वेंचर बनाने की घोषणा की है। यह एमआरएसएएम वायु रक्षा प्रणालियों के लिए तकनीकी और रखरखाव संबंधी समर्थन प्रदान करने का काम करेगा।

मिसाइल डिफेंस सिस्टम- India TV Paisa Image Source : REUTERS मिसाइल डिफेंस सिस्टम

Missile Defense System : सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) और इजराइल की अग्रणी एयरोस्पेस व रक्षा कंपनी इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने एक संयुक्त उद्यम कंपनी (JVC) की स्थापना की घोषणा की है। इसका नाम बीईएल आईएआई एयरोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड होगा। बेंगलुरू मुख्यालय वाली बीईएल ने गुरुवार को बयान में कहा- दिल्ली में रजिस्टर्ड ऑफिस के साथ यह जॉइंट वेंचर कंपनी भारत के रक्षा बलों की मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) प्रणालियों को दीर्घकालिक उत्पाद समर्थन प्रदान करने के लिए एकल संपर्क बिंदु (SPOC) होगी।

सेनाओं के लिए कई जॉइंट प्रोग्राम्स पर सहयोग कर रही दोनों कंपनियां

बयान में कहा गया, ‘‘ यह साझेदारी दोनों कंपनियों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है, जिनका रणनीतिक कार्यक्रमों के लिए सहयोग का लंबा इतिहास रहा है। बीईएल और आईएआई तीनों सेनाओं के लिए कई संयुक्त कार्यक्रमों पर सहयोग कर रहे हैं।’’ बीईएल ने कहा कि जॉइंट वेंचर कंपनी की स्थापना देश की एमआरएसएएम वायु रक्षा प्रणालियों के लिए तकनीकी और रखरखाव संबंधी समर्थन प्रदान करने के लिए की गई है। जॉइंट वेंचर के तहत बनी कंपनी को आईएआई और बीईएल दोनों की क्षमताओं का फायदा मिलेगा। यह भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

क्या है MRSAM सिस्टम

MRSAM एक एडवांस पाथ ब्रेकिंग एयर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। यह कई प्रकार के हवाई खतरों से सुरक्षा प्रदान करता है। यह संयुक्त रूप से IAI और DRDO द्वारा भारत के रक्षा बलों के लिए विकसित किया गया था और वर्तमान में भारतीय वायु सेना, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और इजरायली रक्षा बलों द्वारा भी उपयोग किया जाता है। इस सिस्टम में एक एडवांस फेस्ड एरे रडार, कमांड एंड कंट्रोल शेल्टर, मोबाइल लॉन्चर्स और एक एडवांस आरएफ सीकर के साथ इंटरसेप्टर शामिल है।

Latest Business News