A
Hindi News पैसा बिज़नेस बजाज फाइनेंस का शेयर 7% चढ़ा, आरबीआई के इस कदम के बाद आई तेजी

बजाज फाइनेंस का शेयर 7% चढ़ा, आरबीआई के इस कदम के बाद आई तेजी

बाजार खुलते ही बजाज फाइनेंस का शेयर आज 7.54 प्रतिशत की तेजी के साथ 7,400 रुपये के स्तर को छू गया है। वहीं, बजाज फिनसर्व के शेयर में 6 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है।

Bajaj Finance- India TV Paisa Image Source : FILE Bajaj Finance

बजाज फाइनेंस के शेयर में शुक्रवार के कारोबारी सत्र में 7 प्रतिशत तक की तेजी देखी गई है। शेयर में बढ़त की वजह आरबीआई द्वारा कंपनी के दो बड़े प्रोडक्ट्स ईकॉम और ऑनलाइन डिजिटल इंस्टा ईएमआई कार्ड से प्रतिबंध हटाना था।

शेयर में आई बड़ी तेजी 

बाजार खुलते ही बजाज फाइनेंस का शेयर आज 7.54 प्रतिशत की तेजी के साथ 7,400 रुपये के स्तर को छू गया है। वहीं, बजाज फिनसर्व के शेयर में 6 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है। नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी बजाज फाइनेंस की ओर से कहा गया है कि आरबीआई के द्वारा प्रतिबंध हटाने के बाद अब आसानी से इन दो कैटेगरी में हम लोन दे सकते हैं। 

बजाज फाइनेंस ने अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में गुरुवार को कहा कि आरबीआई ने कंपनी द्वारा की गई उपचारात्मक कार्रवाइयों के आधार पर, eCOM और ऑनलाइन डिजिटल 'इंस्टा ईएमआई कार्ड' पर उक्त प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के अपने निर्णय से अवगत कराया है।

नवबंर में कंपनी पर हुई थी कार्रवाई

बैंकिंग नियामक आरबीआई ने 15 नवंबर, 2023 को बजाज फाइनेंस को अपने दो ऋण उत्पादों 'ईकॉम' और 'इंस्टा ईएमआई कार्ड' के तहत ऋणों की मंजूरी और वितरण को तत्काल प्रभाव से रोकने का आदेश दिया था। विश्लेषकों का मानना ​​है कि हालांकि आरबीआई द्वारा इन प्रतिबंधों को हटाना अपेक्षित तर्ज पर है, लेकिन 6 महीने से कम समय के भीतर राहत न केवल एक सकारात्मक आश्चर्य के रूप में आती है, बल्कि जरूरत पड़ने पर जल्दी से सही करने की कंपनी प्रबंधन की क्षमता का भी समर्थन करती है।

कंपनी को हुआ 3,825 करोड़ का मुनाफा 

बजाज फाइनेंस ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में 3,825 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर 21 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इस दौरान कंपनी की आय पिछले साल समान तिमाही 11,368 करोड़ रुपये की तुलना में बढ़कर 14,932 करोड़ रुपये हो गई है। 

Latest Business News