A
Hindi News पैसा बिज़नेस जॉब करते हैं, जानें अगले साल आपको कितना सैलरी हाइक मिलेगा? क्या कहती है WTW की रिपोर्ट

जॉब करते हैं, जानें अगले साल आपको कितना सैलरी हाइक मिलेगा? क्या कहती है WTW की रिपोर्ट

साल 2025 में सॉफ्टवेयर और बिजनेस सर्विस सेक्टर में सैलरी हाइक 9 प्रतिशत ही रहने का अनुमान है जो सामान्य इंडस्ट्री एवरेज 9.5 प्रतिशत से कम है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय कॉरपोरेट जगत 9.5 प्रतिशत की सैलरी हाइक के साथ पूरे सेक्टर में सबसे आगे है।

फार्मा सेक्टर में सबसे ज्यादा हाइक की उम्मीद- India TV Paisa Image Source : REUTERS फार्मा सेक्टर में सबसे ज्यादा हाइक की उम्मीद

भारत में काम करने वाली कंपनियां अगले साल अपने कर्मचारियों को 9.5 प्रतिशत का सैलरी हाइक दे सकती हैं, जो इस साल की वास्तविक सैलरी हाइक के बराबर ही है। डब्लूटीडब्लू द्वारा मंगलवार को जारी की गई एक रिपोर्ट में ये अनुमान जताया गया है। डब्लूटीडब्लू की लेटेस्ट सैलरी बजट प्लानिंग रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एवरेज सैलरी हाइक 2025 में 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। ये 2024 की वास्तविक सैलरी हाइक के बराबर ही है जो इस साल 9.5 प्रतिशत रही है। अगले साल मैक्सिमम 10 प्रतिशत सैलरी हाइक फार्मा सेक्टर में होने की संभावना है जबकि मैन्यूफैक्चरिंग में 9.9 प्रतिशत, इंश्योरेंस में 9.7 प्रतिशत और रिटेल्स में 9.6 प्रतिशत सैलरी हाइक हो सकता है। 

बाकी देशों में कितना मिलेगा सैलरी हाइक

हालांकि साल 2025 में सॉफ्टवेयर और बिजनेस सर्विस सेक्टर में सैलरी हाइक 9 प्रतिशत ही रहने का अनुमान है जो सामान्य इंडस्ट्री एवरेज 9.5 प्रतिशत से कम है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय कॉरपोरेट जगत 9.5 प्रतिशत की सैलरी हाइक के साथ पूरे सेक्टर में सबसे आगे है। रिपोर्ट के मुताबिक अगले वियतनाम में 7.6 प्रतिशत, इंडोनेशिया में 6.5 प्रतिशत, फिलीपीन में 5.6 प्रतिशत, चीन और थाईलैंड में 5-5 प्रतिशत सैलरी हाइक मिलने का अनुमान है। ये रिपोर्ट डब्लूटीडब्लू के रिवार्ड्स डेटा इंटेलिजेंस द्वारा जुटाए गए आंकड़ों पर आधारित है। ये सर्वे अप्रैल और जून 2024 में किया गया था। दुनियाभर के 168 देशों की कंपनियों से मिलीं लगभग 32,000 प्रविष्टियों के आधार पर ये रिपोर्ट तैयार हुई है। इस सर्वे में भारत से भी 709 लोग शामिल थे। 

प्रदर्शन के आधार पर हाइक देने पर जोर

डब्लूटीडब्लू इंडिया में कंसल्टिंग लीडर (वर्क एंड रिवॉर्ड्स) राजुल माथुर ने कहा, "भारत में कंपनियां ग्रोथ को लेकर आशावादी होने के साथ सतर्कता भी दिखा रही हैं। बड़े पैमाने पर इस्तीफों का दौर अब पीछे छूट चुका है। अब कंपनी और कर्मचारी दोनों ही स्थिरता चाहते हैं और बाजार की धारणा उल्लेखनीय रूप से स्थिर है।" माथुर ने कहा कि कंपनियां प्रदर्शन के आधार पर हाइक देने पर ज्यादा जोर दे रही हैं। इस प्रवृत्ति के हिसाब से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को औसत प्रदर्शन वाले कर्मचारियों की तुलना में तीन गुना सैलरी हाइक मिलने की संभावना है, जबकि औसत से बेहतर कर्मचारियों को औसत प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों की तुलना में लगभग 1.2 गुना सैलरी हाइक मिलने की उम्मीद है।

पीटीआई इनपुट्स के साथ

Latest Business News