A
Hindi News पैसा बिज़नेस Apraava Energy को NTPC से मिला बड़ा ऑर्डर, राजस्थान में लगेगा 300 मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट, जानें डिटेल

Apraava Energy को NTPC से मिला बड़ा ऑर्डर, राजस्थान में लगेगा 300 मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट, जानें डिटेल

यह परियोजना राजस्थान में अप्रावा की उपस्थिति को और मजबूत करती है। जनवरी, 2024 में एनएचपीसी के माध्यम से इसकी पहली 250 मेगावाट की नई सौर परियोजना की घोषणा की गई थी।

एनटीपीसी- India TV Paisa Image Source : FILE एनटीपीसी

एकीकृत ऊर्जा समाधान प्रदाता अप्रावा एनर्जी (Apraava Energy) को सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी (NTPC) से 300 मेगावाट की सौर परियोजना मिली है। कंपनी ने बयान में कहा कि यह परियोजना राजस्थान में 24 महीने की निर्धारित अवधि में स्थापित की जाएगी। इसे ई-रिवर्स नीलामी प्रणाली के माध्यम से 2.65 रुपये प्रति किलोवाट घंटे की दर से हासिल किया गया है। बयान के अनुसार, अप्रावा एनर्जी ने अंतरराज्यीय पारेषण तंत्र (आईएसटीएस) से जुड़ी 300 मेगावाट (मेगावाट) सौर ऊर्जा परियोजना के लिए एनटीपीसी लिमिटेड के साथ एक बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए हैं।

राजस्थान में हैं 3 पवन परियोजनाएं

यह परियोजना राजस्थान में अप्रावा की उपस्थिति को और मजबूत करती है। जनवरी, 2024 में एनएचपीसी के माध्यम से इसकी पहली 250 मेगावाट की नई सौर परियोजना की घोषणा की गई थी। इन दो सौर परिसंपत्तियों के अलावा, राजस्थान में अप्रावा की पहले से तीन पवन परियोजनाएं भी हैं, जिनकी संयुक्त क्षमता 253.6 मेगावाट है, साथ ही तीन निर्माणाधीन पारेषण परियोजनाएं भी हैं। अप्रावा एनर्जी के प्रबंध निदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने बयान में कहा, “हम अपने बढ़ते नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) सेगमेंट में अब तक की सबसे बड़ी सौर परियोजना को शामिल करने पर उत्साहित हैं।”

25 साल के लिए पीपीए

यह बोली भारत में कहीं भी 1,500 मेगावाट आईएसटीएस से जुड़ी सौर पीवी बिजली परियोजनाएं स्थापित करने के लिए एनटीपीसी द्वारा जारी सौर निविदा का हिस्सा है। एनटीपीसी और अप्रावा एनर्जी के बीच पीपीए, आपूर्ति की निर्धारित तिथि से 25 वर्ष की अवधि के लिए है। समझौते के तहत अप्रावा एनर्जी पीपीए अवधि के लिए परियोजना के निर्माण, स्वामित्व और संचालन के लिए जिम्मेदार होगी।

Latest Business News