A
Hindi News पैसा बिज़नेस Amazon India के प्रमुख ने कंपनी को कहा अलविदा, 8 साल से जुड़े थे, जानें पूरी बात

Amazon India के प्रमुख ने कंपनी को कहा अलविदा, 8 साल से जुड़े थे, जानें पूरी बात

इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब अमेजन भारत में तेजी से विस्तार कर रहा है। मामले से परिचित एक सूत्र ने कहा कि अमेजन ने भारत में शीर्ष पद के लिए तुरंत किसी उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया है।

कंपनी की साल 2030 तक भारत में 26 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना है।- India TV Paisa Image Source : REUTERS कंपनी की साल 2030 तक भारत में 26 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना है।

भारत में अमेजन के प्रमुख (कंट्री हेड) मनीष तिवारी ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। तिवारी पिछले आठ साल से कंपनी से जुड़े थे। मनीष तिवारी अक्टूबर में ई-कॉमर्स दिग्गज को छोड़ देंगे। अमेजन इंडिया ने यह जानकारी दी है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, उनका इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब अमेजन भारत में तेजी से विस्तार कर रहा है। कंपनी की यहां साल 2030 तक 26 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना है।

अक्टूबर तक कंपनी में बने रहेंगे

खबर के मुताबिक, हालांकि इसके साथ ही कंपनी को एक सख्त विनियामकीय वातावरण का भी सामना करना पड़ रहा है, जो इसे केवल एक मार्केटप्लेस चलाने के लिए मजबूर करता है। अमेजन ने बिना विस्तार से बताए कहा कि तिवारी ने कंपनी के बाहर एक बेहतर मौके को फॉलो करने का फैसला किया है।

तिवारी अक्टूबर तक कंपनी में बने रहेंगे। टिप्पणी के लिए पूछे गए प्रश्न का तिवारी ने तुरंत जवाब नहीं दिया। मामले से परिचित एक सूत्र ने कहा कि अमेजन ने भारत में शीर्ष पद के लिए तुरंत किसी उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया है।

कंपनी को लेकर आई ये बातें सामने

उभरते बाजारों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल भारत की टीम के साथ निकटता से जुड़े रहेंगे। अमेजन ने अपने बयान में कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। ई-कॉमर्स दिग्गज मौजूदा समय में अपनी इंडिया वेबसाइट पर चुनिंदा विक्रेताओं को तरजीह देने के लिए एक अविश्वास जांच का सामना कर रहा है, एक आरोप जिसका कंपनी ने खंडन किया है।

कुछ साल पहले  साल 2021 में, यह बात सामने आई कि कंपनी ने भारत में अपने स्वयं के उत्पाद लाइनों को बढ़ावा देने के लिए नकल माल बनाने और सर्च रिजल्ट्स में हेरफेर करने का एक व्यवस्थित अभियान चलाया। हालांकि कंपनी ऐसी प्रथाओं में शामिल होने से इनकार किया है। अमेजन के लिए भारत एक विशाल बाजार है। कंपनी के लिए यहां कई शानदार मौके हैं।

Latest Business News