A
Hindi News पैसा बिज़नेस गजब की ATM मशीन, पैसा निकालने, जमा करने, लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई, FD सहित कर पाएंगे ये काम

गजब की ATM मशीन, पैसा निकालने, जमा करने, लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई, FD सहित कर पाएंगे ये काम

बैंकों ने अभी तक इस एंड्रॉयड-आधारित कैश रीसाइक्लिंग मशीन को शुरू नहीं किया है। हालांकि, उम्मीद है कि बैंक जल्द ही इस एटीएम को लगाना शुरू कर सकते हैं।

ATM- India TV Paisa Image Source : HITACHI एटीएम

जल्द ही आपके आसपास में ऐसा एटीएम दिखाई पड़ सकता है जो न सिर्फ पैसा निकालने या जमा करने की सुविधा देगा बल्कि लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन, एफडी में निवेश करना, फास्टैग आवेदन और रिचार्ज आदि की सुविधा भी मिलेगी। यानी पूरी डिजिटल बैंकिंग की सेवाएं आपको इस एटीएम के जरिये वन-स्टॉप मिलेगी। आपको बता दें कि इस गजब के एटीएम को हिताची पेमेंट सर्विसेज ने (Hitachi Payment Services) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर लॉन्च किया है। यह एटीएम मशीन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा।

बैंकिंग कस्टमर को क्या-क्या सर्विस मिलेगी 

एंड्रॉयड-आधारित कैश रीसाइक्लिंग मशीन (ATM) डिजिटल बैंकिंग इकाई के रूप में भी काम करेगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, एक डिजिटल बैंकिंग इकाई 'एक विशेष फिक्स्ड पॉइंट बिजनेस यूनिट/हब है, जिसमें डिजिटल बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं को वितरित करने के साथ-साथ मौजूदा वित्तीय उत्पादों और सेवाओं को सेल्फ सर्विस मोड में प्रदान करेगा। 

बैंकिंग ग्राहक इस ATM के माध्यम से बैंकिंग और गैर-बैंकिंग सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का लाभ उठा सकते हैं, जो डिजिटल बैंकिंग इकाई के रूप में कार्य करती है, जिसमें क्यूआर-आधारित UPI नकद निकासी और नकद जमा, खाता खोलना, क्रेडिट कार्ड जारी करना, पर्सनल लोन के लिए अप्लाई, बीमा, एमएसएमई लोन, फास्टैग आवेदन और रिचार्ज आदि शामिल हैं। 

आम लोगों की कैसे मिलेगी मदद? 

  • बैंकिंग सेवाओं की गांवों तक आसान पहुंच होगी
  • एक ही टचपॉइंट के माध्यम से सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने में मिलेगी। 
  • ग्राहकों की सुरक्षा बढ़ेगी और फजीवाड़े पर लगाम लगेगा 
  • 24/7 सर्विस मुहैया कराना संभव होगा, जो ग्राहकों को अपनी सुविधानुसार लेनदेन की सुविधा प्रदान करेगा। 

Latest Business News