A
Hindi News पैसा बिज़नेस उड़ान योजना के साथ भारत में हवाई यात्रा हुई हैं सस्ती, जानें पीएम मोदी ने एविएशन को लेकर और क्या बोला

उड़ान योजना के साथ भारत में हवाई यात्रा हुई हैं सस्ती, जानें पीएम मोदी ने एविएशन को लेकर और क्या बोला

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सबसे अधिक हवाई संपर्क वाले देशों में से एक बन जाएगा, और इसे वैश्विक विमानन केंद्र बनाने के प्रयास भी जारी हैं। भारत में 15 प्रतिशत पायलट महिलाएं हैं, जबकि वैश्विक औसत 5 प्रतिशत है।

नई दिल्ली में गुरुवार को नागरिक विमानन पर दूसरे एशिया प्रशांत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते ह- India TV Paisa Image Source : NARENDRA MODI X POST नई दिल्ली में गुरुवार को नागरिक विमानन पर दूसरे एशिया प्रशांत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

देश के विमानन क्षेत्र की विकास संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि क्षेत्रीय संपर्क योजना (उड़ान योजना) के साथ देश में हवाई यात्रा समावेशी और सस्ती हो गई है क्योंकि अधिक लोग छोटे शहरों से हवाई यात्रा कर रहे हैं। मोदी ने एशिया प्रशांत देशों के प्रतिनिधियों से बीते गुरुवार को यह भी कहा कि वे भी इस उड़ान योजना की सफलता का अध्ययन कर सकते हैं और क्षेत्र में विमानन के माध्यम से अवसरों का नेटवर्क बनाने की वकालत की।

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सर्किट के विचार का भी सुझाव

खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को नागरिक विमानन पर दूसरे एशिया प्रशांत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए, जिसमें 29 देशों के लगभग 300 प्रतिनिधियों ने भाग लिया, मोदी ने हवाई संपर्क के माध्यम से एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सर्किट के विचार का भी सुझाव दिया, जिससे देशों और लोगों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में अवसरों का एक नेटवर्क बनाने के प्रयासों पर जोर दिया जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा, इनोवेशन को प्रोत्साहित करेगा और शांति और समृद्धि को मजबूत करेगा।

भारतीय एयरलाइंस अपने बेड़े और नेटवर्क का विस्तार कर रही 

मोदी ने कहा कि विमानन (एविएशन) के भविष्य को आकार देना हमारी साझा प्रतिबद्धता है, और इनोवेशन और सतत विकास के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बढ़ता मध्यम वर्ग और उनके द्वारा बनाई गई मांग विमानन क्षेत्र के लिए एक प्रेरक शक्ति है। भारतीय एयरलाइंस अपने बेड़े और नेटवर्क का विस्तार कर रही हैं, और देश को वैश्विक विमानन केंद्र बनाने के लिए पहल की जा रही है। उनके अनुसार, देश के विमानन क्षेत्र ने पिछले 10 वर्षों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है, और यह क्षेत्र अतीत की तुलना में समावेशी बन गया है, जब यह केवल कुछ लोगों के लिए विशिष्ट था।

कई ने पहली बार विमान के अंदर का दृश्य देखा

प्रधानमंत्री ने कहा कि उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत 14 मिलियन लोगों ने यात्रा की है, जिनमें से कई ने पहली बार विमान के अंदर का दृश्य देखा है। उन्होंने कहा कि इस योजना ने निम्न मध्यम वर्ग को हवाई यात्रा करने की अनुमति दी है, और कहा कि इसका मकसद हवाई यात्रा को सुरक्षित, किफायती और सभी के लिए सुलभ बनाना है। भारत विमानन ईकोसिस्टम का एक मजबूत स्तंभ है और टॉप नागरिक विमानन बाजारों में से एक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सबसे अधिक हवाई संपर्क वाले देशों में से एक बन जाएगा, और इसे वैश्विक विमानन केंद्र बनाने के प्रयास भी जारी हैं। उन्होंने कहा कि भारत में 15 प्रतिशत पायलट महिलाएं हैं, जबकि वैश्विक औसत 5 प्रतिशत है। बढ़ती यात्रा मांग के बीच, उन्नत हवाई गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए भी पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब हवाई टैक्सी से यात्रा एक वास्तविकता होगी। प्रधानमंत्री ने दो दिवसीय सम्मेलन के समापन पर दिल्ली घोषणापत्र की भी घोषणा की। नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि भारत 2047 तक 350-400 हवाई अड्डे बनाने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए तैयार है।

Latest Business News