A
Hindi News पैसा बिज़नेस कर्ज के दलदल में और धंसेगा पाकिस्तान, ADB सालाना इतना नया लोन देगा! जानें डिटेल

कर्ज के दलदल में और धंसेगा पाकिस्तान, ADB सालाना इतना नया लोन देगा! जानें डिटेल

चार साल का यह पैकेज कुल आठ अरब अमेरिकी डॉलर का बैठता है। इन दो अरब में से एडीबी अपनी ‘रियायती खिड़की’ के तहत दो प्रतिशत की निश्चित दर पर करीब एक अरब डॉलर देगा।

कैश की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान पर लगातार बढ़ता जा रहा है कर्ज। - India TV Paisa Image Source : FILE कैश की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान पर लगातार बढ़ता जा रहा है कर्ज।

पहले से भारी कर्ज के तले दबा पाकिस्तान और भी कर्ज लेने जा रहा है। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कैश की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान को सालाना दो अरब अमेरिकी डॉलर का नया लोन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। मंगलवार को जारी एक खबर में यह जानकारी दी गई। पीटीआई की खबर के मुताबिक, समाचार पत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने आर्थिक मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से खबर में कहा कि यह आश्वासन एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मासात्सुगु असाकावा ने सोमवार को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान दिया।

2024 से 2027 तक मिलने की उम्मीद

खबर के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि मनीला स्थित एडीबी के 2024 से 2027 तक हर वर्ष दो अरब अमेरिकी डॉलर प्रदान करने की उम्मीद है। चार साल का यह पैकेज कुल आठ अरब अमेरिकी डॉलर का बैठता है। इन दो अरब में से एडीबी अपनी ‘रियायती खिड़की’ के तहत दो प्रतिशत की निश्चित दर पर करीब एक अरब डॉलर देगा। मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, एडीबी के अध्यक्ष असकावा ने पाकिस्तान को अन्य बातों के अलावा सार्वजनिक-निजी भागीदारी और जलवायु एवं आपदा सहनीयता संवर्धन में अपने निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया।

सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की

इसमें कहा गया कि उन्होंने देश की विकास प्राथमिकताओं और व्यापक आर्थिक सुधारों पर चर्चा करने के लिए आर्थिक मामलों के मंत्री अहद चीमा से मुलाकात की और व्यापक आर्थिक स्थिरता लाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए जरूरी कठोर सतत उपायों की सराहना की। खबर के मुताबिक, एडीबी ने पाकिस्तान के लिए एक नए कंट्री डायरेक्टर के तौर पर एम्मा फैन की नियुक्ति की है।

फैन चीनी मूल की न्यूजीलैंड निवासी हैं। वह अगले महीने निवर्तमान ‘कंट्री डायरेक्टर’ योंग ये की जगह लेंगी। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी नए ‘कंट्री हेड’ के तौर पर माहिर को नियुक्त किया है। वह तुर्की के नागरिक हैं। माहिर दिसंबर में पदभार संभालेंगे। पाकिस्तान 1966 से संस्थापक सदस्य के तौर पर एडीबी से जुड़ा है।

Latest Business News