A
Hindi News पैसा बिज़नेस हिंडनबर्ग के आरोपों को अदानी ग्रुप ने किया अस्वीकार, कहा- ग्रुप का किसी भी स्विस अदालती कार्यवाही से कोई संबंध नहीं

हिंडनबर्ग के आरोपों को अदानी ग्रुप ने किया अस्वीकार, कहा- ग्रुप का किसी भी स्विस अदालती कार्यवाही से कोई संबंध नहीं

हिंडनबर्ग रिसर्च की तरफ से कहा गया कि स्विस अधिकारियों ने अदानी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और प्रतिभूति जालसाजी की जांच के तहत कई स्विस बैंक खातों में $310 मिलियन से अधिक की धनराशि को फ्रीज कर दिया है।

अदानी ग्रुप ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। - India TV Paisa Image Source : FILE अदानी ग्रुप ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

अदानी ग्रुप ने उस खबर का खंडन कर दिया है जिसमें हिंडनबर्ग रिसर्च की तरफ से कहा गया कि स्विस अधिकारियों ने अदानी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और प्रतिभूति जालसाजी की जांच के तहत कई स्विस बैंक खातों में $310 मिलियन से अधिक की धनराशि को फ्रीज कर दिया है, जो 2021 की शुरुआत में शुरू हुई थी। अदानी ग्रुप ने इसे सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। हिंडनबर्ग रिसर्च का कहना है कि स्विस मीडिया आउटलेट द्वारा जारी किए गए नए स्विस आपराधिक अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, अभियोजकों ने विस्तार से बताया कि कैसे अदानी के एक फ्रंटमैन ने अपारदर्शी बीवीआई/मॉरीशस और बरमूडा फंडों में निवेश किया, जो लगभग विशेष रूप से अडानी के शेयरों के मालिक थे।

आरोपों को अदानी ग्रुप ने किया अस्वीकार

अदानी ग्रुप के प्रवक्ता ने इस आरोप को नकारते हुए कहा कि हम प्रस्तुत किए गए निराधार आरोपों को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं। अदानी समूह का किसी भी स्विस अदालती कार्यवाही में कोई संबंध नहीं है, न ही हमारी कंपनी के किसी भी खाते को किसी प्राधिकरण द्वारा जब्त किया गया है। इसके अलावा, कथित आदेश में भी, स्विस अदालत ने न तो हमारी समूह कंपनियों का उल्लेख किया है, न ही हमें किसी ऐसे प्राधिकरण या नियामक निकाय से स्पष्टीकरण या जानकारी के लिए कोई अनुरोध प्राप्त हुआ है।

हम फिर दोहराते हैं कि हमारी विदेशी होल्डिंग संरचना पारदर्शी, पूरी तरह से प्रकट की गई है, और सभी प्रासंगिक कानूनों का अनुपालन करती है। ये आरोप स्पष्ट रूप से बेतुके, तर्कहीन हैं। हमें यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि यह हमारे समूह की प्रतिष्ठा और बाजार मूल्य को अपूरणीय क्षति पहुंचाने के लिए एक साथ काम करने वाले उन्हीं पार्टनर्स द्वारा एक और सुनियोजित और गंभीर प्रयास है। अदानी समूह पारदर्शिता और सभी कानूनी और नियामक जरूरतों के अनुपालन के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। हम इस प्रयास की कड़ी निंदा करते हैं।

हिंडनबर्ग ने पिछले महीने आरोप लगाया था

हिंडनबर्ग, ने जनवरी 2023 में अदानी ग्रुप पर स्थानीय बाजार विनियमनों को दरकिनार करने के लिए टैक्स पनाहगाहों का उपयोग करने का आरोप लगाया था। हिंडनबर्ग ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की अध्यक्ष बुच के पिछले निवेश और सौदे समूह के खिलाफ धीमी जांच के पीछे हो सकते हैं। हालांकि बुच और अडानी समूह ने पिछले महीने के आरोपों का खंडन किया था, लेकिन विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने हाल के दिनों में बुच के खिलाफ कई आरोप लगाए हैं, जिसमें आज तक सक्रिय रूप से सलाहकार/परामर्श सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी में 99 प्रतिशत शेयर रखना और उनके पति धवल बुच द्वारा उन कंपनियों से आय अर्जित करना शामिल है, जिनका फैसला उनके द्वारा किया जा रहा था।

Latest Business News