A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिकॉर्ड गर्मी के साथ AC की डिमांड ने लगाई छलांग, इस साल इतने यूनिट की बिक्री का अनुमान

रिकॉर्ड गर्मी के साथ AC की डिमांड ने लगाई छलांग, इस साल इतने यूनिट की बिक्री का अनुमान

बढ़ते तापमान और गर्म हवाओं ने अब शहरी क्षेत्रों में घरेलू एसी को ‘अनिवार्य जरूरत’ बना दिया है। बढ़ते तापमान ने लोगों को एसी की दुकान का रुख करने के लिए मजबूर कर दिया है।

गर्मी के इस मौसम में बिक्री में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है।- India TV Paisa Image Source : FREEPIK गर्मी के इस मौसम में बिक्री में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है।

साल 2024 में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है। इसका असर एसी की बिक्री पर जोरदार देखने को मिल रहा है। इस साल भीषण गर्मी के चलते देश भर में एयर कंडीशनर की मांग में भारी वृद्धि हुई है। इससे इस साल एसी की बिक्री 1.4 करोड़ इकाई के रिकॉर्ड स्तर पर रहने की संभावना है। कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और एप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सिएमा) के अध्यक्ष सुनील वाचानी ने कहा कि एसी उद्योग में मई में बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर रहे। गर्मी के इस मौसम में बिक्री में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है।

एसी बन गया है ‘अनिवार्य जरूरत’

खबर के मुताबिक,वाचानी ने कहा कि बढ़ते तापमान और गर्म हवाओं ने अब शहरी क्षेत्रों में घरेलू एसी को ‘अनिवार्य जरूरत’ बना दिया है। भारतीय एसी बाजार भी कम बिजली खपत वाले मॉडलों की मदद से विकसित हो रहा है, जो सभी आय वर्ग के लिए उपयुक्त हैं। कम्पनियों द्वारा कलपुर्जों की स्वदेशी विनिर्माण इकाइयों में निवेश के कारण भी इसमें मदद मिल रही है। वाचानी ने कहा कि जैसे-जैसे बाजार विकसित होता है, हम उम्मीद करते हैं कि वार्षिक बिक्री मात्रा लगभग 1.4 करोड़ यूनिट होगी, जो इस क्षेत्र के मजबूत विस्तार को बताती है।

इस मौसम में रिकॉर्ड तापमान दर्ज

भारतीय रिहायशी एसी बाजार लगभग 1.0 से 1.11 करोड़ यूनिट का होने की उम्मीद है। इसमें वोल्टास, एलजी, हिताची जॉनसन, लॉयड, पैनासोनिक, डाइकिन और गोदरेज जैसे ब्रांड शामिल हैं। देश में इस मौसम में रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया है। इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-दिल्ली सहित कुछ स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। कई क्षेत्रों में पारा 48 डिग्री से भी ज्यादा दर्ज किया गया। पूरे उत्तर भारत और मध्य भारत सहित देश के कई हिस्सों में गर्मी बहुत ज्यादा हो रही है। इस साल एसी कंपनियों का कारोबार काफी बेहतर रहने का अनुमान है।

Latest Business News