A
Hindi News पैसा बिज़नेस चमक गई पाकिस्तान की किस्मत, मिला बहुत बड़ा तेल और गैस भंडार, अब बरसेगा पैसा

चमक गई पाकिस्तान की किस्मत, मिला बहुत बड़ा तेल और गैस भंडार, अब बरसेगा पैसा

Pakistani waters oil reserves : पाकिस्तान के भाग्य खुल गये हैं। पाकिस्तानी समुद्री सीमा में काफी बड़ा तेल व गैस भंडार मिला है। कुछ अनुमान बताते हैं कि यह खोज दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार है।

पाकिस्तान में तेल...- India TV Paisa Image Source : REUTERS पाकिस्तान में तेल भंडार

Pakistani waters oil reserves : पाकिस्तान की समुद्री सीमा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस का एक बड़ा भंडार मिला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह भंडार इतना बड़ा है कि इसके दोहन से पड़ोसी देश की किस्मत बदल सकती है। डॉन न्यूज टीवी ने शुक्रवार को एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया कि तेल और गैस भंडार की मौजूदगी की पुष्टि के लिए एक मित्र देश के सहयोग से तीन साल तक सर्वे किया गया था। भौगोलिक सर्वे से पाकिस्तान को भंडार के स्थान की पहचान करने में मदद मिली।

दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार का अनुमान

संबंधित विभागों ने सरकार को पाकिस्तानी समुद्री सीमा में तेल संसाधनों के बारे में जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा कि इन संसाधनों से लाभ उठाने के लिए बोली और अनुसंधान प्रस्तावों का अध्ययन किया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि निकट भविष्य में अनुसंधान कार्य शुरू किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हालांकि कुओं की खुदाई और वास्तव में तेल निकालने के काम में कई साल लग सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में पहल करने और जल्दी से काम पूरा करने से देश की आर्थिक किस्मत बदलने में मदद मिल सकती है। कुछ अनुमान बताते हैं कि यह खोज दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार है।

ब्लू वाटर इकोनॉमी

इसे ब्लू वाटर इकोनॉमी कहा गया है। ब्लू वाटर इकोनॉमी में सिर्फ तेल और गैस उत्पादन ही नहीं होगा, बल्कि समुद्र से कई अन्य मूल्यवान खनिज और तत्वों का खनन किया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि इस दिशा में तेजी से काम करके देश की आर्थिक किस्मत को बदलने में मदद मिल सकती है। वर्तमान में, वेनेजुएला लगभग 3.4 बिलियन बैरल के साथ तेल भंडार में टॉप पर है। जबकि अमेरिका के पास सबसे अधिक अप्रयुक्त शेल तेल भंडार (untapped shale oil reserves) है। शेष टॉप-5 में सऊदी अरब, ईरान, कनाडा हैं।

Latest Business News