A
Hindi News पैसा बिज़नेस फार्मा-मेडिकल डिवाइस पीएलआई योजना के तहत 2 साल में 50 नए प्लांट लगेंगे, जानें डिटेल

फार्मा-मेडिकल डिवाइस पीएलआई योजना के तहत 2 साल में 50 नए प्लांट लगेंगे, जानें डिटेल

भारतीय फार्मा उद्योग ने थोक दवाओं में व्यापार संतुलन हासिल कर लिया है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष देश में उत्पादित दवा और फार्मा का 50 प्रतिशत से अधिक मात्रा और मूल्य दोनों में निर्यात किया गया था।

50 नए ग्रीनफील्ड फार्मा और मेडिकल डिवाइस निर्माण प्लांट पहले ही चालू हो चुके हैं।- India TV Paisa Image Source : FILE 50 नए ग्रीनफील्ड फार्मा और मेडिकल डिवाइस निर्माण प्लांट पहले ही चालू हो चुके हैं।

फार्मा और मेडिकल डिवाइस निर्माण के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत अगले दो साल में 50 नए ग्रीनफील्ड प्लांट लगने वाले हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। पीटीआई की खबर के मुताबिक, औषधि विभाग के सचिव अरुणीश चावला ने उद्योग मंडल एसोचैम द्वारा आयोजित वार्षिक फार्मा शिखर सम्मेलन में कहा कि 'मेक इन इंडिया' पहल के दस साल पूरे होने पर दोनों क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजनाओं के तहत पहले ही 50 प्लांट लगाए जा चुके हैं।

पीएलआई योजनाएं बहुत सफल रही

खबर के मुताबिक, उन्होंने कहा कि फार्मा और मेडिटेक क्षेत्रों में पीएलआई योजनाएं बहुत सफल रही हैं, 50 नए ग्रीनफील्ड फार्मा और मेडिकल डिवाइस निर्माण प्लांट पहले ही चालू हो चुके हैं और 50 और प्लांट लगने वाले हैं। शिखर सम्मेलन के दौरान जब उनसे पूछा गया कि 50 नए ग्रीनफील्ड प्लांट कब लगेंगे, तो उन्होंने कहा कि अगले दो सालों में सब कुछ पूरा हो जाएगा। पीएलआई योजनाओं की सफलता के बारे में विस्तार से बताते हुए चावला ने कहा कि पिछले दो वर्षों में ही पीएलआई प्लांट ने भारत से दुनिया भर में सबसे अधिक विनियमित गंतव्यों को 10 बिलियन (डॉलर) मूल्य के निर्यात को बढ़ावा दिया है।

भारतीय फार्मा उद्योग ने थोक दवाओं में व्यापार संतुलन हासिल कर लिया

चावला ने कहा कि भारत के कुछ गंतव्यों पर अत्यधिक निर्भर थोक दवाओं के आयातक के रूप में धारणा एक मिथक है, पिछले वर्ष भारत ने उतनी ही थोक दवाओं का निर्यात किया, जितनी उसने विदेशों से आयात की। उन्होंने कहा कि भारतीय फार्मा उद्योग ने थोक दवाओं में व्यापार संतुलन हासिल कर लिया है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष देश में उत्पादित दवा और फार्मा का 50 प्रतिशत से अधिक मात्रा और मूल्य दोनों में निर्यात किया गया था। सचिव ने कहा कि इसलिए आधिकारिक तौर पर, दवा और फार्मा एक निर्यात-उन्मुख उद्योग बन गया है। उन्होंने इस धारणा को भी मिथक करार दिया कि भारत अपने अधिकांश चिकित्सा उपकरणों का आयात करता है।

भारतीय मेडिटेक उद्योग ने आयात से अधिक निर्यात किया

वास्तव में, चावला ने कहा कि सर्जिकल और उपभोग्य सामग्रियों के क्षेत्र में पिछले वर्ष भारतीय मेडिटेक उद्योग ने देश के आयात से अधिक निर्यात किया। इमेजिंग डिवाइस, बॉडी इम्प्लांट और इन विट्रो डायग्नोस्टिक्स जैसे अन्य उभरते क्षेत्रों में, उन्होंने कहा कि हमने दोहरे अंकों की वृद्धि हासिल की और हमारे निर्यात में दोहरे अंकों से अधिक की वृद्धि हुई। इस वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि में, फार्मा और मेडिटेक भारत से चौथा सबसे बड़ा विनिर्माण निर्यात बन गया है। चावला ने कहा कि ऑटोमोटिव, पेट्रोकेमिकल्स पेट्रोलियम उत्पाद और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्रों के बाद, फार्मा और मेडिटेक अब आधिकारिक तौर पर व्यापारिक वस्तुओं के निर्यात के लिए चौथा सबसे बड़ा क्षेत्र है।

Latest Business News