A
Hindi News पैसा बिज़नेस जरूरत के मुताबिक बैंक से नहीं मिला होमलोन, इन तरीकों से बढ़वा सकते हैं एमाउंट

जरूरत के मुताबिक बैंक से नहीं मिला होमलोन, इन तरीकों से बढ़वा सकते हैं एमाउंट

Bank decide home lone amount in define criteria. Some time your home loan amount is shorter in compare of your demand. here are some steps for you.

For Bigger Dreams: जरूरत के मुताबिक बैंक से नहीं मिला home loan, इन तरीकों से बढ़वा सकते हैं एमाउंट- India TV Paisa For Bigger Dreams: जरूरत के मुताबिक बैंक से नहीं मिला home loan, इन तरीकों से बढ़वा सकते हैं एमाउंट

नई दिल्‍ली। आज बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज के विस्‍तार के साथ आम आदमी के लिए home loan हासिल करना भी काफी आसान हो गया है। आज आप घर बैठकर होमलोन के लिए एप्‍लाई कर सकते हैं या फिर बैंक का एक्‍जीक्‍यूटिव आपके घर या ऑफिस आकर आपकी सारी फॉर्मेलिटीज पूरी कर देगा। प्रक्रिया चाहे आसान हो लेकिन बैंक आपकी सैलरी, क्रेडिट हिस्‍ट्री और डॉक्‍यूमेंट के आधार पर ही पूरी तरह से नापतौल कर आपको home loan देते हैं। यही कारण है कि कई बार आप जितनी रकम के लिए लोन एप्‍लाई करते हैं, आपकी उतनी जरूरत के अनुसार लोन नहीं मिल पाता है। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप चाहें तो लोन का अमाउंट बढ़वा सकते हैं।

किस आधार पर बैंक देते हैं होमलोन

सभी बैंक home loan जैसे बड़े कर्ज को देने से पहले सख्‍त जांच करते हैं। यहां बैंक पहले आपकी इनकम सोर्स के बारे में पुख्‍ता जानकारी लेते हैं। सामान्‍य नियम के मुताबिक बैंक आपकी इनकम का 40 से 50 गुना तक ही होम लोन के रूप में सेंक्‍शन करते हैं। इसके साथ ही बैंक आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री भी जांचते हैं। यदि आपने इससे पहले कोई होम लोन लेकर नहीं चुकाया है या फिर डिफॉल्‍ट किया है तो भी बैंक आपके लोन अमाउंट में कटौती कर देते हैं।

जॉइंट होमलोन के लिए करें एप्‍लाई

कई बार आपकी सैलरी आपके सपनों के घर के बीच आड़े आ जाती है। बैंक आपकी मंथली इन हैंड सैलरी के आधार पर ही home loan देते हैं। ऐसे में आपको लोन उसी हिसाब से मिलेगा जितनी आपकी सैलरी स्लिप गवाही देती है। लेकिन आप चाहें तो अपनों की मदद लेकर लोन अमाउंट बढ़वा सकते हैं। इसमें सबसे मददगार हो सकती है आपकी पत्‍नी। यदि आपकी पत्नी नौकरी कर रही हैं, तो आप उनके साथ मिल कर होम लोन के लिए अप्लाई करें। ऐसे में आप दोनों की आमदनी जोड़ कर बैंक होम लोन की राशि तय करेगा। यानि आपकी समस्या हल हो जाएगी। अगर आपकी पत्नी नौकरी नहीं कर रही हैं, तो आप अपने नौकरीपेशा पिता या माता के साथ मिल कर भी होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस तरह आपका काम बन जाएगा।

पिछले लोन चुका कर करें एप्‍लाई

कई बार बैंक आपके ऊपर पहले से ही चढ़ी ईएमआई को देखते हुए लोन अमाउंट में कटौती कर देते हैं। ऐसा भी देखा गया है कि जो लोग पहले से ही कार या होम लोन की किश्‍तें चुका रहे हैं वे भी अगले लोन के लिए एप्‍लाई कर देते हैं। ऐसे में यदि आपका भी लोन एमाउंट कम हुआ है तो जरूरी है कि आप अपने बाकी पिछले लोन चुका दें। अगर आप ऐसा कर सके, तो आपको अधिक राशि का होम लोन मिल जाएगा।

बैंक से करें बातचीत

होमलोन के मामले में बैंक काफी लिबरल हो चुके हैं। ऐसे में यदि आपका लोन एमाउंट कम है तो आप बैंक अधिकारियों से बात कर सकते हैं। यहां आपसी बातचीत में आप उन्हें इस बात का भरोसा दिला सकते हैं कि भविष्य में आमदनी बढ़ने पर आप होम लोन चुकाने की स्थिति में होगे। कई बार बैंक आपके जॉब प्रोफाइल और भविष्‍य में आपकी ग्रोथ की उम्‍मीदों को देखते हुए आपको क्षमता से अधिक राशि का लोन सेंक्‍शन कर देते हैं।

होम लोन का पीरिएड बढ़वाएं

बैंक home loan की राशि को बढ़वाने के लिए एक और आसान उपाय अपने लोन के पीरिएड को बढ़वाना भी हो सकता है। लेकिन इस विकल्‍प का उपयोग आप तभी करें जब आपका मनपसंदीदा मकान आपके लोन अमाउंट में फिट न हो रहा हो। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जब आप लोन का एमाउंट बढ़वा देते हैं तो इससे आपकी किश्‍तें बढ़ जाती हैं। ऐसा करने से आपको ज्‍यादा राशि ब्‍याज के रूप में चुकानी होगी।

रिटायरमेंट को बनाइए ज्यादा आरामदायक, रिवर्स मॉर्गेज है आय बढ़ाने में मददगार

Latest Business News