नई दिल्ली। रिलायंस जियो के आने और फिक्स्ड लैंडलाइन कनेक्शन में निरंतर वृद्धि से मार्च में टेलीकॉम यूजर्स की संख्या 0.5 फीसदी बढ़कर 119.45 करोड़ हो गई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अपनी मासिक ग्राहक रिपोर्ट में कहा, भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या फरवरी, 2017 के आखिर के 118.85 करोड़ से बढ़कर मार्च, 2017 के आखिर में 119.45 करोड़ हो गई। यह 0.51 फीसदी मासिक वृद्धि को दर्शाता है।
विशेषज्ञों के मुताबिक फिक्स्ड लाइन में 2003 से लगातार गिरावट आ रही थी। एक जनवरी 2007 को देश में 4.03 करोड़ वायरलाइन कनेक्शन थे। रिलायंस जियो, जो अब देश में चौथी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी बन चुकी है, ने लगातार मोबाइल टेलीफोनी सेगमेंट में अच्छी वृद्धि हासिल की है। मार्च में इसने 58.3 लाख नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा। भारती एयरटेल ने इस माह 29.9 लाख नए ग्राहक जोड़े।
आइडिया ने मार्च में 20.9 लाख नए ग्राहक बनाएं, बीएसएनएल ने 20.7 लाख, वोडाफोन 18.3 लाख नए ग्राहक मार्च में जोड़े। एमटीएनएल ने केवल 286 नए ग्राहक जुड़े। रिलायंस कम्यूनिकेशंस के ग्राहक मार्च में 27.7 लाख घटे हैं। क्वाडरैंट के 22.4 लाख, टाटा टेलीसर्विसेस के 22.3 लाख, टेलीनोर के 11.3 लाख, सिस्टेमा के 3.39 लाख और एयरसेल के 1.53 लाख ग्राहक कम हुए हैं।
क्वाडरैंट ने अपनी मोबाइल सर्विस बंद करने की घोषणा की है, टेलीनोर ने अपना बिजनेस एयरटेल को बेच दिया है। सिस्टेमा और एयरसेल अपना बिजनेस आरकॉम के साथ विलय करने की प्रक्रिया में है।
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