नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को उसके स्मार्टफोन और टेलीविजन बिजनेस में गिरावट आने का डर सता रहा है। भारत में बिकने वाले हर पांच स्मार्टफोन में से एक फ्लिपकार्ट के जरिये बिकता है। इस डर को खत्म करने के लिए फ्लिपकार्ट जल्द ही एक एक्सचेंज पॉलिसी लेकर आने वाली है। फ्लिपकार्ट चाहती है कि उसके ग्राहक हर साल एक नया स्मार्टफोन खरीदें। इस स्कीम के जरिये उसे अपनी बिक्री इस साल के अंत तक 20 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। फ्लिपकार्ट का अनुमान है कि इस साल के अंत तक हैंडसेट की बिक्री 10 करोड़ के आंकड़ें को छू जाएगी।
यह भी पढ़ें
Online Cars: अब फ्लिपकार्ट पर बिकेगी महिंद्रा की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, 18 जनवरी से शुरू होगी बुकिंग
फ्लिपकार्ट ने स्मार्टफोन और टीवी के लिए एक एक्सचेंज प्रोग्राम लॉन्च किया है। चीफ बिजनेस ऑफिसर अंकित नागोरी कहते हैं कि भारत में फोन बदलने का औसत चक्र 18 से 24 महीने है, जबकि पश्चिमी देशों में यह साइकिल 12 से 18 महीने का है। गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल और फैशन प्रोडक्ट्स भारत के ऑनलाइन रिटेल मार्केट में सबसे बड़ी कैटेगरी है, जिसके 2016-17 में बढ़कर 36 अरब डॉलर (तकरीबन 2.45 लाख करोड़ रुपए) के होने की उम्मीद है, जो 2014-15 में 11 अरब डॉलर की थी।
फ्लिपकार्ट के ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू में स्मार्टफोन कैटेगरी की हिस्सेदारी बहुत बड़ी है। एक्सचेंज प्रोग्राम पूरे साल उपलब्ध होगा लेकिन फ्लिपकार्ट ने स्पेशल बिग एक्सचेंज डे स्कीम लॉन्च करने की योजना बनाई है। इसके तहत हर महीने के पहले दो दिन बिग एक्सचेंज डे आयोजित किए जाएंगे। कंपनी ने फिलहाल इसे पायलेट आधार पर शुरू किया है। फ्लिपकार्ट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एकत्रित पुराने फोन को उनके वास्तविक मैन्यूफैक्चरर और सेकंड हैंड मोबाइल विक्रेता को बेचेगी। टीवी के लिए फ्लिपकार्ट ने आफ्ट सेल्स सर्विस प्रोवाइडर जीवेस कंज्यूमर सर्विस के साथ गठजोड़ किया है।
Latest Business News