अगले 18 महीने में Jio पेश कर सकती है कई और भारी डिस्काउंट वाले ऑफर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Reliance Jio अगले 12 से 18 महीने तक भारी डिस्काउंट वाली कंप्लीमेंटरी सर्विसेज ऑफर वाली स्ट्रैटेजी पर कायम रहेगी और कई बड़े प्लान की घोषणा कर सकती है।
नई दिल्ली। रिलायंस जियो (Reliance Jio) के सस्ते ऑफर के जरिए ग्राहक बनाने की स्ट्रैटेजी आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि कंपनी अगले 12 से 18 महीने तक भारी डिस्काउंट वाली कंप्लीमेंटरी सर्विसेज ऑफर वाली स्ट्रैटेजी पर कायम रहेगी और कई बड़े प्लान की घोषणा कर सकती है। हाल में जारी विदेशी ब्रोकरेज हाउस मॉर्गन स्टेनली, नोमुरा, एमके की रिपोर्ट में इन बातों का जिक्र किया गया है।
क्यों कंपनी लाएगी डिस्काउंट वाले ऑफर
एनालिस्टों का कहना है कि जियो के सब्सक्राइबर एडिशन की रफ्तार में कमी आई है। इसको देखते हुए कंपनी को अपनी एग्रेसिव प्राइसिंग बरकरार रखना होगा। कंपनी रोज 6 लाख सब्सक्राइबर्स बनाकर अपने पहले 170 दिन में 21 फरवरी को 10 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गई थी। 31 मार्च 2017 को कंपनी का सब्सक्राइबर्स बेस 10.9 करोड़ पर पहुंच गया। यानी अगले 40 दिनों में रोजाना 2.25 लाख के एडिशन के साथ कुल 90 लाख सब्सक्राइबर्स का एडिशन हुआ। यह भी पढ़े: Jio से अपना मार्केट शेयर बचाने के लिए Airtel, Vodafone और Idea लाएंगी और सस्ते प्लान्स: CRISIL
जियो ले सकती है इनका सहारा
नोमुरा ने कहा कि जियो के न्यू कस्टमर्स एडिशन में आ रही सुस्ती की वजह यह है कि कंपनी 31 मार्च को इंडिया में यूज हो रहे लगभग 13.4 करोड़ 4जी स्मार्टफोंस में से ज्यादातर पर पहले ही पहुंच चुकी है। एनालिस्टों ने यह भी कहा, सब्सक्राइबर एडिशन की रफ्तार नए 4जी फोंस एडिशन (हर महीने 70-80 लाख) के हिसाब से सीमित हो सकती है। बहुत से वेंडर्स के 4जी हैंडसेट्स लॉन्च करने पर फोकस करने से 4जी सर्विसेज की पहुंच बढ़ेगी। नॉन 4जी हैंडसेट यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए आर-जियो नियर टर्म में अपने जियोफाई को जोरदार तरीके से बढ़ावा देगी।यह भी पढ़े: BSNL ने लॉन्च किया एक और बड़ा धमाकेदार ऑफर, ग्राहकों को मिलेगा रोजाना 10 GB इंटरनेट डाटा
अन्य टेलीकॉम कंपनियों को होगा बड़ा नुकसान
देश के 15 फीसदी वायरलेस सब्सक्राइबर बेस हासिल करने की कंपनी की ये कवायद कॉम्पिटिटर्स को नुकसान पहुंचाती रह सकती है। ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि इस रणनीति से मौजूदा कंपनियों- भारती एयरटेल, आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) पर दबाव बनेगा। जियो के मौजूदा ऑफर्स के चलते कॉम्पिटिटर्स का ARPU लगभग 300 रुपए तक सीमित हो सकता है। यह भी पढ़े: BSNL का सबसे बड़ा धमाका, लॉन्च किए 3 नए और सस्ते प्लान, 333 रुपए में मिलेगा 270 GB डेटा
जियो का अगले 4 साल में 50 फीसदी शेयर हासिल करने का लक्ष्य
मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी को टोटल वायरलेस सब-सेगमेंट में 6 फीसदी सब्सक्राइबर मार्केट शेयर हासिल हुआ है। कंपनी इसको बढ़ाकर कम से कम 15 फीसदी तक ले जाना चाहती है। जियो ने मार्च में 2020-2021 तक इंडस्ट्री का लगभग आधा रेवेन्यू मार्केट शेयर हासिल करने का टारगेट तय किया था।
एयरटेल है मार्केट लीडर
दिसंबर क्वॉर्टर के अंत में भारती एयरटेल के पास अभी 33.1 फीसदी जबकि वोडाफोन के पास 23.5 फीसदी और आइडिया के पास 18.7 फीसदी रेवेन्यू मार्केट शेयर था।यह भी पढ़ें : वर्ष 2017 में टेलीकॉम सेक्टर में 20 लाख नौकरियों की उम्मीद, नए प्लेयर्स के आने से पैदा होंगे रोजगार के अवसर