A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिजर्व बैंक का बैंकों की धोखाधड़ी में ग्राहकों की जवाबदेही सीमित रखने पर जोर

रिजर्व बैंक का बैंकों की धोखाधड़ी में ग्राहकों की जवाबदेही सीमित रखने पर जोर

RBI बैंकों में होने वाली धोखाधड़ी में ग्राहकों की जवाबदेही को सीमित रखने की संभावनाओं को देख रहा है। इसके लिए जल्द ही एक रूपरेखा तैयार की जाएगी।

RBI का बैंकों की धोखाधड़ी में ग्राहकों की जवाबदेही सीमित रखने पर जोर, जल्‍द की जाएगी रूपरेखा तैयार- India TV Paisa RBI का बैंकों की धोखाधड़ी में ग्राहकों की जवाबदेही सीमित रखने पर जोर, जल्‍द की जाएगी रूपरेखा तैयार

मुंबई। रिजर्व बैंक बैंकों में होने वाली धोखाधड़ी में ग्राहकों की जवाबदेही को सीमित रखने की संभावनाओं को देख रहा है। इसके लिए जल्द ही एक रूपरेखा तैयार की जाएगी। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस.एस. मुंद्रा ने यह कहा।

बैंकिंग कोड्स एंड स्टैण्डर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (बीसीएसबीआई) के एक कार्यक्रम में मुंद्रा ने कहा, RBI इस मुद्दे पर पहले ही विचार कर रहा है कि जालसाजी और धोखे से होने वाले इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन के जरिए ग्राहकों के साथ होने वाले लेनदेन में ग्राहक की जवाबदेही को सीमित रखने के क्या नियामकीय निर्देश जारी किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- गवर्नर राजन ने दिया बड़ा बयान, कहा-लाइसेंस राज गया लेकिन इंस्पेक्टर राज अभी बरकरार

केंद्रीय बैंक की योजना है कि बैंकों के लिए व्यापक संहिता और मानक प्रकाशित किए जाने चाहिए और उन्हें विकसित और योजनाबद्ध किया जाना चाहिए ताकि ग्राहक के साथ बैंक में उचित व्यवहार किया जा सके। इसके पीछे विचार यह है कि ऐसे मामलों में जहां धोखाधड़ी हुई है ग्राहक की जवाबदेही एक सीमा से ज्यादा नहीं हो। डिप्टी गवर्नर के अनुसार इस बारे में विचार विमर्श चल रहा है और इसमें ज्यादा जोर इस बात पर है कि एक सीमा तय की जानी चाहिए और इसके लिए रूपरेखा जल्द ही घोषित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- बुनियादी सुधारों के रास्‍ते में हैं राजनीतिक कठिनाइयां, महंगाई पर अंकुश जरूरी: राजन

Latest Business News