सोशल मीडिया बनेगा रेल यात्रियों का हथियार, एक क्लिक पर दर्ज होगी शिकायत
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को यात्रियों की शिकायत का समाधान करने के लिए एक कम्बाइंड सोशल मीडिया प्लेटफार्म लॉन्च किया
नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छी खबर है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को यात्रियों की शिकायत का समाधान करने के लिए एक कम्बाइंड सोशल मीडिया प्लेटफार्म लॉन्च किया। रेल यात्री अब फेसबुक और ट्विटर पर आधिकारिक रूप से शिकायत दर्ज कर सकेंगे। प्रभु ने संवाददाताओं से कहा, “भारतीय रेल यात्रियों की शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए फेसबुक और ट्विटर के जरिए यात्रियों से संवाद स्थापित करेंगे और जवाबदेह होने तथा यात्री अनुकूल होने की हमारी कोशिशों को मजबूत करेंगे।”
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उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही शिकायत निपटारा और टिकटिंग के लिए एक समर्पित एप भी लॉन्च किया जाएगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “शिकायतों को संबद्ध क्षेत्रीय रेल प्रबंधक (डीआरएम) को अग्रसारित कर दिया जाएगा। डीआरएम द्वारा की गई कार्रवाई को उसी पृष्ठ पर पोस्ट किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया की रेलवे बोर्ड निगरानी करेगा।” बयान में कहा गया है कि इस प्लेटफार्म से तैयार होने वाली प्रबंधन सूचना प्रणाली रपट का उपयोग रेलवे की सेवाओं में सुधार के लिए किया जाएगा।
ट्विटर के माध्यस से रेलवे और विदेश मंत्रालय की सहायता जरूरतमंद तक पहुंचने की खबरें बीते एक साल में कई बार आ चुकी है। जहां किसी जरूरतमंद के ट्वीट कर देने पर संबंधित मंत्रालय के मंत्री ने जल्द से जल्द सहायता सुनिश्चित कराई। इससे यह तय होता है कि आम जनता का संवाद सीधे सरकार से स्थापित करने में सोशल मीडिया की भूमिका अहम हो चुकी है। सरकारी डिपार्टमेंट और सरकार के साथ-साथ आजकल तमाम कंपनियां भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपने ग्राहकों की शिकायतों का निवारण कर रही हैं। इस तरह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मान्यता दोस्तों से चैटिंग, फोटो और वीडियों शेयरिंग से ज्यादा हो चली है।
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