मुंबई। रिलायंस जियो के टेलीकॉम सेक्टर में प्रवेश को देखते हुए क्रिसिल और इंडिया रेटिंग्स जैसी रेटिंग एजेंसियों ने टेलीकॉम सेक्टर के अपने आउटलुक में मामूली कटौती की है। रेटिंग एजेंसियों का कहना है कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी मौजूदा खिलाडि़य़ों की बाजार हिस्सेदारी और मार्जिन पर चोट करेगी। हालांकि, इससे उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा।
इंडिया रेटिंग्स ने एक रिपोर्ट में कहा, हमने अगले वित्त वर्ष के लिए टेलीकॉम सेक्टर का आउटलुक स्थिर से कम करके स्थिर–नकारात्मक कर दिया है। रिलायंस जियो के बाजार में आने से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इससे मौजूदा खिलाड़ियों की बाजार हिस्सेदारी और मार्जिन प्रभावित होगा। क्रिसिल ने कहा ने उसने क्षेत्र का परिदृश्य नकारात्मक कर दिया है। उसका कहना है कि क्षेत्र में प्रतिद्वंद्विता बढ़ना इसकी एक वजह है।
देखिए रिलायंस LYF की कंप्लीट रेंज और स्पेसिफिकेशंस
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इंडिया रेटिंग्स ने कहा कि रिलायंस जियो के आने से मौजूदा कंपनियों के लिए डेटा आमदनी स्थिर रहेगी। एजेंसी ने कहा है कि एक मेगाबाइट के लिए डेटा प्राप्ति में 30-40 फीसदी का सुधार आ सकता है। अरबपति इंडस्ट्रियलिस्ट मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो अपनी बहुप्रतीक्षित 4G सर्विस कमर्शियल रूप से 2016 की दूसरी छमाही में पेश करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि हम 80 फीसदी भारतीयों को तेज गति का मोबाइल इंटरनेट और वॉयस सर्विस उपलब्ध कराएंगे। रिलायंस जियो ने दिसंबर के अंत में अपनी चौथी पीढ़ी की सर्विस कर्मचारियों के लिए शुरू की थी। उसके बाद माना जा रहा था कि कंपनी 4G सर्विस की शुरूआत मार्च-अप्रैल में करेगी।
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