नई दिल्ली: भारत में 2015 की पहली तिमाही में कुल 20 लाख यूनिट पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) की बिक्री हुई, जो पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 7.4 फीसदी कम है। मार्केट रिसर्च फर्म गार्टनर ने यह जानकारी दी। गार्टनर के शोध निदेशक विशाल त्रिपाठी ने कहा, “2016 की पहली तिमाही में उपभोक्ताओं ने कुल 45 फीसदी पीसी खरीदे, जोकि 2015 की पहली तिमाही से 48 फीसदी कम है।”
वहीं, 2016 की पहली तिमाही में उद्योग क्षेत्र और उपभोक्ताओं दोनों के द्वारा की कम पीसी की खरीद की गई।
वह आगे कहते हैं, “जहां इस तिमाही में कुछ कंपनियों के लिए वित्त वर्ष का समापन था। तो ऐसे में उम्मीद थी कि उद्योग जगत अपने बजट को खर्च करने के लिए भारी मात्रा में खरीदारी करेंगे। लेकिन इसका पीसी बाजार पर ज्यादा असर देखने को नहीं मिला और पीसी बाजार लगातार चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा है।”
गार्टनर के मुताबिक, 2016 की पहली तिमाही में एचपी भारतीय बाजार में नंबर एक कंपनी रही, क्योंकि ऑनलाइन बिक्री से लेकर खुदरा विक्रेताओं तक कंपनी की अच्छी पहुंच है।
वहीं, पहली तिमाही में मोबाइल पीसी की बिक्री में भी साल दर साल आधार पर 13 फीसदी की कमी देखी गई है, क्योंकि अब इसे खरीदने को उपभोक्ता ज्यादा इच्छुक नहीं दिखते।
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