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PayPal ने भारत में शुरू किया अपना ऑपरेशन, ग्राहकों को सामान न मिलने पर कंपनी देगी रिफंड

डिजिटल पेमेंट कंपनी PayPal ने भारत में अपना घरेलू ऑपरेशन लॉन्‍च कर दिया है। PayPal ने अपना ये ऑपरेशन नोटबंदी की घोषणा के पूरे एक साल बाद की है।

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नई दिल्‍ली। डिजिटल पेमेंट कंपनी PayPal ने भारत में अपना घरेलू ऑपरेशन लॉन्‍च कर दिया है। PayPal ने अपना ये ऑपरेशन नोटबंदी की घोषणा के पूरे एक साल बाद यहां शुरू किया है। भारत के बी2सी एक्‍सपोर्ट पेमेंट पर नियत्रंण हासिल करने के लिए PayPal भारत में क्रॉस बॉर्डर पेमेंट्स की पेशकश कर रहा है।

भारत के पेमेंट मार्केट में पेटीम से लेकर अमेजन पे तक जैसी कई कंपनियां पहले से ही काम कर रही हैं, ऐसे में पेपाल की यह एंट्री काफी लेट मानी जा रही है। पेटीएम और अमेजन पे यहां अक्रामक तरीके से अपनी सेवाओं की मार्केटिंग में जुटी हैं। ऐसे में PayPal ने एक नया दांव यहां खेला है, पेपाल भारत में बायर और सेलर प्रोटेक्‍शन लेकर आया है। इसके तहत 180 दिन की विवाद निपटान विंडो उपलब्‍ध कराई जाएगी। इस विंडो के तहत यदि कोई ऑनलाइन विक्रेता ग्राहक द्वारा खरीदे गए उत्‍पाद की आपूर्ति नहीं करता है तो PayPal ग्राहक को पैसा रिफंड करेगा। इसके साथ ही यदि कोई ग्राहक उत्‍पाद हासिल करने के बाद विक्रेता को उसका भुगतान नहीं देता है तो  PayPal विक्रेता को भुगतान करेगा।

पेपाल प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और पेपाल के एपीएसी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, जनरल मैनेजर रोहन महादेवन ने कहा कि भारत की डिजिटल पेमेंट यात्रा उच्‍च विकास की ओर बढ़ रही है और हम इसका एक हिस्‍सा बनने पर गर्व महसूस कर रहे हैं। पेपाल ने विभिन्‍न भाषाओं में काम करने वाला स्‍थानीय कॉल सेंटर के साथ एक भारतीय इकाई की स्‍थापना यहां की है।

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